This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

West Bengal Board Exam 2020: जानिए कब जारी होंगे 12वीं के नतीजे, कब शुरू होंगी 10वीं की बची परीक्षाएं

West Bengal Board Exam 2020 पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (West Bengal Board of Secondary Education) से 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है।

Nandini DubeyThu, 30 Apr 2020 11:52 AM (IST)
West Bengal Board Exam 2020: जानिए कब जारी होंगे 12वीं के नतीजे, कब शुरू होंगी 10वीं की बची परीक्षाएं

West Bengal Board Exam 2020: पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (West Bengal Board of Secondary Education) से 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। बोर्ड जल्द ही बारहवीं के नतीजे घोषित कर सकता है। इस बात की जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने दी। उन्होंने हाल ही में यह बताया कि राज्य में लॉकडाउन खुलने के साथ जैसे ही हालात सामान्य हो जाएंगे परिणाम की तारीख तय कर दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने मीडिया को बताया कि पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन लॉकडाउन खुलने के बाद रिजल्ट की तारीख तय कर देगा। उन्होंने यह भी बताया कि मूल्यांकन प्रक्रिया राज्य में तेजी से चल रही है और इसके परिणाम जल्द ही अपडेट कर दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने आगे बताया कि फरवरी में परीक्षाएं पूरी होने के बाद प्रश्नपत्रों की छंटाई, मूल्यांकन प्रक्रिया पूरे जोरों पर चल रही है और बाकी काम सामान्य स्थिति में आने के बाद ज्यादा समय नहीं लगेगा। हम उसी के अनुसार फैसला करेंगे।

इसके अलावा उन्होंने 10वीं की परीक्षाओं के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में दसवीं की जो परीक्षाएं शेष रह गई हैं, उन पर भी मंथन चल रहा है। यह परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। हालात सामान्य होने के बाद इनकी तारीखें घोषित कर दी जाएंगी। ऐसे में 10 जून के बाद यह परीक्षाएं कराई जाएंगी। 

इस दौरान उन्होंने लॉडाउन की वजह से हॉयर स्टडीज के स्टूडेंट्स को होने वाले शैक्षणिक नुकसान पर भी बात की। उन्होंने कहा कि विभिन्न विश्वविद्यालयों और संबद्ध कॉलेजों में करीब 19 लाख ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट छात्र अध्ययनरत हैं। इन सबका पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है। ऐसे में इससे निपटने के लिए भी हल निकाला जा रहा है। इसके साथ नए शैक्षणिक कैलेंडर के बारे में जल्द ही कोई हल निकाला जाएगा। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग और संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा परामर्श से तय किया जाएगा।