Move to Jagran APP

West Bengal 12th Board Exam 2020: शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, 29 जून से होंगी 12वीं की बची हुईं परीक्षाएं

West Bengal 12th Board Exam 2020पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन (WBCHSE) 12वीं की बची हुई परीक्षाएं जून में आयोजित कराई जाएंगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 10:54 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 10:54 AM (IST)
West Bengal 12th Board Exam 2020: शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, 29 जून से होंगी 12वीं की बची हुईं परीक्षाएं
West Bengal 12th Board Exam 2020: शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, 29 जून से होंगी 12वीं की बची हुईं परीक्षाएं

West Bengal 12th Board Exam 2020:पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन (WBCHSE) 12वीं की बची हुई परीक्षाएं जून में आयोजित कराई जाएंगी। यह जानकारी पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने दी। उन्होंने कहा कि 29 जून से 12 की बची हुई परीक्षाएं कराई जाएंगी। ऐसे में परीक्षा का टाइम टेबल जल्द ही ऑफिशयिल वेबसाइट wbchse.nic.in पर जल्द ही उपलब्ध होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

वहीं इस संबंध में मंत्री ने यह भी बताया कि COVID-19 के बारे में सभी सुरक्षा सावधानियां, जिनमें सामाजिक दूरी भी शामिल हैं। परीक्षा के आयोजन के दौरान सुनिश्चित की जाएंगी। छात्र-छात्राओं की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिस तरह से परीक्षा आयोजित की जाएगी, उससे पता चलता है कि एक परीक्षा केंद्र में केवल 80 से 100 अभ्यर्थियों को ही रखा जाएगा। ऐसे में इसके लिए लगभग 2,500 केंद्र होंगे विषयवार तिथि कैलेंडर को जल्द ही जारी किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बारे में जब पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन के एक सीनियर अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें अभी तक परीक्षा के मुद्दे पर सरकार से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं मिली है। अधिकारी ने कहा, एक बार जब हमें नोटिस मिल जाता है, तो हम आपको बता सकते हैं। वहीं बता दें कि12वीं की ज्यादातर परीक्षाएं 13 से 21 मार्च, 2020 तक आयोजित की गई हैं। 23, 25 और 27 मार्च को होने वाले विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं।

बता दें कि देश भर में फैली कोरोना वायरस की महामारी के कारण राज्य भर में परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं। इसके बाद पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया था। अब परीक्षाओं की तारीखें घोषित कर दी गई हैं, जो 29 जून से शुरू होंगी और 6 जुलाई, 2020 तक चलेंगी।

इन विषयों की परीक्षाएं हैं लंबित

फिजिक्स, न्यूट्रीशन, एजुकेशन, अकाउंटेंसी, केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, जर्नलिज्म, संस्कृत, फारसी, अरबी, फ्रेंच, स्टेटिस्टिक्स, जियोग्राफी, कॉस्टिंग एंड टैक्सेशन, होम मैनेजमेंट एंड फैमिली रिसोर्स मैनेजमेंट। इन विषयों का पूरा टाइम टेबल जल्द जारी होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.