Move to Jagran APP

इन वेबसाइट्स की मदद से सीखें पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

अगर आप भी पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बेसिक्स को सीखना चाह रहे हैं, तो एंटरैक्टिव पायथन और पायथन ट्यूटोरियल्स की मदद ले सकते हैं।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 02:12 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 03:55 PM (IST)
इन वेबसाइट्स की मदद से सीखें पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज
इन वेबसाइट्स की मदद से सीखें पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले कुछ वर्षों में पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल लगभग सभी तरह की कोडिंग में होने लगा है। वेब डेवलपर्स से लेकर वीडियो गेम डिजाइनर, डाटा साइंटिस्ट, इन-हाउस टूल क्रिएटर्स तक इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करने लगे हैं। यह लैंग्वेज इस्तेमाल करने में भी आसान है। अगर आप भी इस लैंग्वेज के बेसिक्स को सीखना चाह रहे हैं, तो इन वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं।

loksabha election banner

एंटरैक्टिव पायथन: यह इंटरनेट पर उपलब्ध सबसे बेहतरीन पायथन ट्यूटोरियल्स में से एक है। यहां पर अगर आप ‘हाउ टु थिंक लाइक ए कंप्यूटर साइंटिस्ट: इंटरैक्टिव एडिशन’से शुरुआत करते हैं, तो न सिर्फ पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के इस्तेमाल के बारे में बेहतर तरीके से सीख सकते हैं, बल्कि यह भी जान सकते हैं कि एक प्रोग्रामर किस तरह से सोचता है। अगर आप पहली बार कोडिंग की शुरुआत कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बेहतरीन रिसोर्स साबित हो सकता है। यहां पर जनरल इंट्रोडक्शन, सिंपल पायथन डाटा, डेबुगिंग इंटरलूड, पायथन टर्टल ग्राफिक्स, पायथन मॉड्यूल्स, फंक्शंस आदि जैसे चैप्टर्स दिए गए हैं। हर चैप्टर में विस्तार से जानकारी मिलती है।

पायथन ट्यूटोरियल्स: यह ऑफिशियल पायथन ट्यूटोरियल्स वेबसाइट है। यहां पर इस लैंग्वेज के क्रिएटर्स द्वारा गाइड के साथ इस लैंग्वेज के बेसिक्स को सीखने में काफी मदद मिल सकती है। इसकी खासियत है कि यहां पर एक ही चीज को अलग-अलग तरीके से बताया गया है, जिससे कॉन्सेप्ट को समझने में बहुत आसानी होगी। इस साइट का इंटरफेस काफी सिंपल है, इसलिए चीजों को आसानी से सर्च कर सकते हैं। अगर पायथन लैंग्वेज सीखने की शुरुआत ही कर रहे हैं, तो यहां पर हर चैप्टर में चीजों के बारे में डिटेल जानकारी मिलेगी। खासकर बेसिक सीखने के लिहाज से यह उपयोगी साइट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.