Move to Jagran APP

WBBSE 10th Board Exam 2021: पश्चिम बंगाल 10वीं की परीक्षा 1 जून से संभव नहीं, परीक्षाएं रद्द करने की हो सकती है घोषणा

WBBSE 10th Board Exam 2021 वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सकेंड्री एजुकेशन (WBBSE) द्वारा राज्य शिक्षा विभाग को सूचित किया गया है कि माध्यमिक परीक्षा यानि 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित तिथियों 1 जून से 10 जून तक संभव नहीं है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 07:37 AM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 07:48 AM (IST)
WBBSE 10th Board Exam 2021: पश्चिम बंगाल 10वीं की परीक्षा 1 जून से संभव नहीं, परीक्षाएं रद्द करने की हो सकती है घोषणा
बोर्ड ने विभाग से माध्यमिक परीक्षाओं के स्थगित या रद्द किये जाने पर निर्णय लेने की अपील की है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। WBBSE 10th Board Exam 2021: केंद्रीय बोर्ड – सीबीएसई और आईसीएसआई के साथ-साथ विभिन्न राज्यों में 10वीं की परीक्षाओं को रद्द किये जाने के बाद अब पश्चिम बंगाल बोर्ड की माध्यमिक परीक्षाओं का आयोजन संभव नहीं लग रहा है। वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सकेंड्री एजुकेशन (WBBSE) द्वारा राज्य शिक्षा विभाग को सूचित किया गया है कि माध्यमिक परीक्षा यानि 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित तिथियों 1 जून से 10 जून तक संभव नहीं है। बोर्ड ने विभाग से पश्चिम बंगाल माध्यमिक परीक्षाओं के स्थगित किये जाने या रद्द किये जाने पर निर्णय लेने की अपील की है। राज्य शिक्षा विभाग के किसी भी निर्णय का असर पश्चिम बंगाल बोर्ड की हायर सेकेंड्री (12वीं) की 15 जून 2021 से आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं पर पड़ेगा। बता दें कि पश्चिम बंगाल बोर्ड की माध्यमिक परीक्षाओं में बोर्ड से सम्बद्ध विद्यालयों में लगभग 10 लाख छात्र-छात्राएं सम्मिलित होते हैं।

loksabha election banner

पश्चिम बंगाल बोर्ड के अध्यक्ष, कल्याणमॉय गांगुली ने, रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य शिक्षा विभाग को मंगलवार, 11 मई को सूचित किया है कि वर्तमान परिस्थितियों में माध्यमिक परीक्षाओं का आयोजन संभव नहीं है। “माध्यमिक परीक्षाओं को स्थगित किया जाना है या रद्द किया जाना, यह निर्णय राज्य सरकार को लेना है,” गांगुली ने कहा। बता दें कि इससे पहले राज्य शिक्षा मंत्री ब्रत्य बासु ने सोमवार, 10 मई को कहा था कि माध्यमिक परीक्षाओं को स्थगित किया जाना है या रद्द किया जाना, यह फैसला मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लेना है।

वहीं दूसरी तरफ बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के साथ परीक्षाओं को लेकर आरंभिक चर्चा हो चुकी है। विभाग के अधिकारियों ने माना कि स्थानीय ट्रेन सेवाएं बंद हो चुकी हैं और राज्य बस सेवा 50 फीसदी क्षमता से ही संचालित हो रही हैं। इन सभी के चलते परीक्षार्थियों के साथ-साथ टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ का परीक्षा केंद्र पर पहुंचना मुश्किल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.