Move to Jagran APP

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा: पेपर देख खिल उठे छात्र-छात्राओं के चेहरे

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के पहले दिन 12 वीं का हिंदी का पेपर हुआ। जिसका प्रश्न पेपर देख छात्रों के चेहरे खिल उठे।

By Edited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 08:51 PM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 10:16 AM (IST)
उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा: पेपर देख खिल उठे छात्र-छात्राओं के चेहरे
उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा: पेपर देख खिल उठे छात्र-छात्राओं के चेहरे

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा शुक्रवार से शुरु हो गई। पहले दिन 12 वीं का हिंदी का पेपर हुआ। जिसका प्रश्न पेपर देख छात्रों के चेहरे खिल उठे। परीक्षा खत्म होने के बाद छात्र चेहरों पर मुस्कान लिए बाहर आए।

loksabha election banner

पिछले वर्षो की तुलना में आसान था पेपर पटेलनगर स्थित श्री लक्ष्मण विद्यालय इंटर कॉलेज में हिंदी की प्रवक्ता ममता ने बताया कि पेपर बहुत सरल था। पिछले वर्षो की तुलना में बहुत ही आसान रहा। अधिकतर प्रश्न रिपीट हुए हैं। इससे छात्रों को पेपर हल करने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी। परीक्षा के दौरान शिक्षा विभाग की ओर से लगातार मॉनिटरिंग की गई। 

मुख्य शिक्षाधिकारी आशारानी पैन्यूली ने बताया कि दून के 120 परीक्षा केंद्रों में 11936 छात्र पंजीकृत थे, जिनमें 11702 छात्रों ने परीक्षा दी। दून में हिंदी की परीक्षा के दौरान 234 छात्र गैरहाजिर रहे। परीक्षा एक मार्च से 26 मार्च तक चलेगी। इसके लिए प्रदेशभर में 1313 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 231 संवेदनशील और 27 केंद्र अतिसंवेदनशील हैं। इस बार प्रदेशभर में 2 लाख 74 हजार 817 परीक्षार्थी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा देंगे। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा आज से सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से शुरु होने जा रही हैं। 

शनिवार को अंग्रेजी का पेपर होना है। वहीं 10 वीं का 7 मार्च को गणित का एग्जाम है। इसके लिए सीबीएसई बोर्ड की तरफ से सारी तैयारिया पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक होगी। सुबह 10 बजे के बाद किसी भी छात्रों को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी। 10वीं में 1 लाख 55 हजार छात्र जबकि 12वीं में 1 लाख 26 हजार छात्र दून रीजन में पंजीकृत हैं। 

पिछले साल की तुलना में इस बार 22 हजार ज्यादा छात्र एग्जाम में बैठेंगे। दून रीजन के 156 परीक्षा केंद्र में 1664 स्कूल परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। नीले पेन से ही लिखें उत्तर सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षार्थी को केवल नीले पेन से उत्तर लिखने का निर्देश दिया है। पहले नीला और काला, दोनों ही तरह के पेन का इस्तेमाल उत्तर लिखने के लिए किया जाता था, लेकिन 2019 बोर्ड परीक्षा में इसे बदल दिया गया है। इस बार केवल नीले पेन से ही उत्तर लिखना है। इसकी जानकारी बोर्ड ने एडमिट कार्ड में भी दी है।

यह भी पढ़ें: लॉ यूनिवर्सिटी पर एक कदम और बढ़ी रावत सरकार, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: आइबी सिक्यॉरिटी असिस्टेंट की परीक्षा में हंगामा, ये है वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.