Move to Jagran APP

UTET 2021: उत्तराखण्ड पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 30 सितंबर तक करें ऑनलाइन अप्लाई

UTET 2021 यूटीईटी 2021 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख परिषद ने 30 सितंबर 2021 निर्धारित की है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार यूबीएसई द्वारा बनाये गये यूटीईटी पोर्टल ukutet.com पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 12:48 PM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 12:49 PM (IST)
परीक्षा शुल्क का भुगतान और इसके बाद अप्लीकेशन सबमिशन भी 30 सितंबर तक ही करना होगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UTET 2021: उत्तराखण्ड अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद (UBSE) ने शुरू कर दी है। यूटीईटी 2021 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख परिषद ने 30 सितंबर 2021 निर्धारित की है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार यूबीएसई द्वारा बनाये गये यूटीईटी पोर्टल, ukutet.com पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उन्हें निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान और इसके बाद अप्लीकेशन सबमिशन भी 30 सितंबर तक ही करना होगा।

loksabha election banner

यूटीईटी 2021 अधिसूचना यहां देखें

यहां करें आवेदन

यूबीएसई द्वारा यूटीईटी 2021 परीक्षा का आयोजन दो स्तरों पर किया जाएगा, यूटीईटी-1 और यूटीईटी-2। यूटीईटी-1 परीक्षा प्राथमिक स्तर यानि पहली से 5वीं कक्षा तक शिक्षण के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित होगी, जबकि यूटीईटी-2 उच्च प्राथमिक स्तर यानि 6वीं से 8वीं तक के लिए आयोजित होगी।

जानें योग्यता

यूटीईटी-1 परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तर माध्यमिक (12वीं) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा (डीएलएड या बीटीसी) किया होना चाहिए। वहीं, यूटीईटी-2 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को स्नातक या समकक्ष डिग्री के साथ-साथ प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा (डीएलएड या बीटीसी) किया होना चाहिए। हालांकि, दोनो ही स्तरों की यूटीईटी परीक्षाओं के लिए अन्य शैक्षिक योग्यताएं भी हैं, अधिक जानकारी के लिए परीक्षा अधिसूचना देखें।

परीक्षा योजना

उत्तराखण्ड राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक को होगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है। परीक्षा की अवधि 2 घंटा 30 मिनट होगी। कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी। परीक्षा की भाषा का माध्यम भाषा के प्रश्नों को छोड़कर, अंग्रेजी और हिंदी दोनो में होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.