Move to Jagran APP

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में ये एप करेंगे आपकी मदद

आजकल बहुत सारे ऐसे एप्लिकेशंस हैं, जहां पर आपको हर तरह के एग्जाम्स से जुड़े कंटेंट और नोट्स मिल जाएंगे...

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 12:32 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 12:59 PM (IST)
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में ये एप करेंगे आपकी मदद
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में ये एप करेंगे आपकी मदद

नई दिल्ली (जेएनएन)। अगर आप अलग-अलग कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की तैयारी एक साथ कर रहे हैं, तो फिर इसके लिए आपको अलग-अलग कंटेंट यानी स्टडी मैटीरियल की जरूरत भी पड़ेगी। आजकल बहुत सारे ऐसे एप्लिकेशंस हैं, जहां पर आपको हर तरह के एग्जाम्स से जुड़े कंटेंट और नोट्स मिल जाएंगे...

loksabha election banner

नोट्सजेन
अगर आप जेईई, कैट, क्लैट, नीट, सिविल सर्विसेज, जीमैट आदि जैसे एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो फिर आपको इस प्लेटफॉर्म पर विजिट करनी चाहिए। अगर आप अलग-अलग एग्जाम्स की तैयारी के लिए स्टडी नोट्स की तलाश कर रहे हैं, तो यहां पर एग्जाम्स से संबंधित नोट्स मिल जाएंगे। इसके अलावा, स्टूडेंट्स अपने क्लासमेट के साथ कनेक्ट भी हो सकते हैं। अच्छी बात यह है कि अगर आप दूसरे स्टूडेंट्स की मदद करना चाहते हैं कि यहां पर अपने स्टडी नोट्स भी अपलोड कर सकते हैं।

यह प्लेटफॉर्म 176 देशों में उपलब्ध है। यहां पर हाथ से लिखे नोट्स, असाइनमेंट, प्रोजेक्ट्स, प्रजेंटेशन आदि मिल जाएंगे। स्टडी नोट्स को सब्जेक्ट के हिसाब से सर्च करने की सुविधा है। अगर आप अपने नोट्स यहां पर अपलोड करते हैं और कोई उसे खरीदता है, तो इससे कमाई भी कर सकते हैं। यह एप एंड्रॉयड और आइओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

ग्रेडअप
आप बैंक पीओ की तैयारी कर रहे हैं या फिर जेईई, नीट, यूपीएससी आदि की, तो यह हर तरह के एग्जाम की तैयारी के लिए उपयोगी एप है। अच्छी बात है कि यह अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा में भी उपलब्ध है। यहां पर आपको इंश्योरेंस, बैंक, गेट, नीट, जेईई, रेलवे, एसएससी, यूपीएससी आदि एग्जाम्स से संबंधित पुराने क्वैश्चंस सॉल्यूशंस के साथ मिल जाएंगे। इससे एग्जाम्स के पैटर्न को समझने के साथ तैयारी में भी मदद मिलेगी। यहां पर आपको एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए हर दिन करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल और नोट्स मिलेंगे। आप चाहें, तो करेंट अफेयर्स से जुड़े क्विज में हिस्सा भी ले सकते हैं। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

अड्डा 247
आइबीपीएस, बैंक पीओ, एसबीआइ पीओ, एसएससी सीजीएल, रेलवे के साथ दूसरी सरकारी नौकरी वाले एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं, तो इस प्लेटफॉर्म से आपको मदद मिल सकती है। गवर्नमेंट एग्जाम्स में करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल जरूर पूछे जाते हैं। इसकी मदद से आप जीके से अपडेट रह पाएंगे। यहां पर आपको एग्जाम्स से जुड़े स्टडी मैटीरियल के साथ मॉक टेस्ट में हिस्सा लेने का मौका भी मिलता है। एग्जाम की बेहतर तैयारी में मॉक टेस्ट से काफी मदद मिलती है।

साथ ही, यहां पर वीडियो कोर्सेज भी हैं, जिसमें आपको ऑनलाइन लेक्चर्स मिलेंगे, इससे एग्जाम्स की स्ट्रेटेजी और तैयारी में मदद मिलेगी। इसके अलावा, क्विज (क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश, बैंकिंग, करेंट अफेयर्स, कंप्यूटर लैंग्वेज, जनरल स्टडी आदि) में हिस्सा लेकर तैयारी को परख सकते हैं। यहां से कंटेंट को डाउनलोड कर ऑफलाइन भी तैयारी की जा सकती है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.