Move to Jagran APP

UPTET 2021: एक दिन बढ़ी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

UPTET 2021 सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने परीक्षा शुल्क का भुगतान करने और आवेदन सबमिट करने के बाद प्रिंट लेने तीनों ही चरणों की आखिरी तारीख को एक दिन के लिए बढ़ाया है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 07:51 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:09 AM (IST)
UPTET 2021: एक दिन बढ़ी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई
इससे पहले रजिस्ट्रेशन कल, 25 अक्टूबर को समाप्त हो रहे थे।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPTET 2021: यदि आप यूपी टीईटी परीक्षा के लिए अभी तक आवेदन नहीं कर पाएं हैं तो आपके लिए एक और मौका है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, 2021 यानि यूपीटीईटी 2021 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख एक दिन के लिए बढ़ा दी है। अथॉरिटी द्वारा सोमवार, 25 अक्टूबर 2021 को जारी नोटिस के अनुसार, परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने, परीक्षा शुल्क का भुगतान करने और आवेदन सबमिट करने के बाद प्रिंट लेने तीनों ही चरणों की आखिरी तारीख को एक दिन के लिए बढ़ाया गया है। इससे पहले रजिस्ट्रेशन कल, 25 अक्टूबर को समाप्त हो रहे थे।

loksabha election banner

इस लिंक से देखें आवेदन तिथि में विस्तार से सम्बन्धित नोटिस

आज बंद हो जाएगी यूपीटीईटी 2021 रजिस्ट्रेशन विंडो

यदि आप यूपीटीईटी की तैयारी मे जुटे हैं और इस वर्ष आयोजित की जाने वाले टेस्ट के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है तो अप्लाई कर दें क्योंकि यूपीटीईटी 2021 रजिस्ट्रेशन के लिए आज, 26 अक्टूबर 2021 को आखिरी दिन है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, 2021 यानि यूपीटीईटी 2021 के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज कार्यालय रजिस्ट्रेशन विंडो आज बंद कर दी जाएगी। हालांकि, जो उम्मीदवार आज पंजीकरण कर लेंगे उनके पास परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करने का कल, 27 अक्टूबर तक समय होगा। इसके बाद उम्मीदवार 28 अक्टूबर 2021 तक अपना आवेदन पूर्ण कर पाएंगे और इसका प्रिंट ले पाएंगे।

यह भी पढ़ें - CTET 2021 Registration: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्टेशन आज का आखिरी दिन, ऐसे करें आवेदन

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन और जानें शुल्क

यूपी एग्जाम रेगुलेट्री अथॉरिटी ने यूपीटीईटी 2021 रजिस्ट्रेशन के लिए विंडो 7 अक्टूबर को ओपेन की थी। आवेदन के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, updeled.gov.in पर एक्टिव किये गये लिंक या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपीटीईटी 2021 अप्लीकेशन के दौरान उन्हें 600 रुपये का शुल्क सिर्फ पेपर 1 के लिए और दोनो पेपरों के लिए कुल 1200 रुपये का शुल्क भरना होगा, जिसका भुगतान वे अप्लीकेशन प्रॉसेस के दौरान ऑनलाइन माध्यमों से कर पाएंगे। हालांकि, राज्य के एससी, एसटी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये (दोनो पेपर के लिए 800 रुपये) है। वहीं, दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये एक पेपर के लिए और 200 रुपये दोनो पेपरों के लिए है।

इस लिंक से करें यूपीटीईटी 2021 रजिस्ट्रेशन

इस लिंक से देखें यूपीटीईटी 2021 अधिसूचना

दोनो पेपरों के लिए सबमिट करें एक ही आवेदन

यूपीटीईटी 2021 के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार ऐसे सभी उम्मीदवार जो कि दोनो ही स्तरों यानि प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, उन्हें एक ही आवेदन करना होगा, न कि दो अलग-अलग आवेदन। उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान ही एक पेपर या दोनो पेपर में सम्मिलित होने के लिए विकल्प चुनने का अवसर दिया जाएगा। इसी के अनुसार उम्मीदवारों को शुल्क (एक पेपर या दोनो पेपर) देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.