यूपी टीईटी परीक्षा देने जा रहे लाखोंं उम्मीदवार पढ़ें ये टिप्स, अच्छे नंबर हासिल करने में मिलेगी मदद

उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि सभी आवश्यक फ़ार्मूलों को रिवाइज्ड करें। इसके अलावा विशेष रूप से गणित सेक्शन के लिए उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा। उम्मीदवारों को एक नोटबुक रखनी चाहिए जिसमें वे सभी महत्वपूर्ण फॉर्मूले लिख सकें

Nandini DubeyPublish: Tue, 18 Jan 2022 05:51 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 06:14 PM (IST)
यूपी टीईटी परीक्षा देने जा रहे लाखोंं उम्मीदवार पढ़ें ये टिप्स, अच्छे नंबर हासिल करने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क।उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए हर साल यूपीटीईटी की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस साल भी यह परीक्षा लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज से चार दिन बाद यानी कि 23 जनवरी, 2022 दिन रविवार को आयोजित होने जा रही है। ऐसे में इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले लाखों अभ्यर्थी तेजी से परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं। ऐसे में आखिरी समय में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teachers Eligibility Test, UPTET 2021) की तैयारी के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फाॅलो करके उम्मीदवार परीक्षा में अच्छे अंक पा सकते हैं।

परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही उम्मीदवारों को कोई भी नया टॉपिक पढ़ने से बचना चाहिए। यह सिर्फ आपको कंफ्यूजन में ही डालेगा और आप उन टॉपिक्स को भूल सकते हैं जिन्हें आपने पहले अच्छे से कवर किया है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि सभी आवश्यक फ़ार्मूलों को रिवाइज्ड करें। इसके अलावा, विशेष रूप से गणित सेक्शन के लिए उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा। उम्मीदवारों को एक नोटबुक रखनी चाहिए, जिसमें वे सभी महत्वपूर्ण फॉर्मूले लिख सकें और उन्हें लगातार याद करते रहें ताकि वे परीक्षा के समय भूल न जाएं।

उम्मीदवारों को यूपीटीईटी परीक्षा में सफलता के लिए जरूरी है कि, वे पिछले वर्ष के अधिक से अधिक प्रश्न पत्रों को हल करें। इससे उन्हें परीक्षा पैटर्न में आसानी होगी और उन्हें अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।इसके अलावा अभ्यर्थी परीक्षा की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट की हेल्प ले सकते हैं। यह टेस्ट देकर आप अपनी तैयारी का अंदाजा लगा सकत हैं।

बता दें कि UPTET 2021 परीक्षा में 2 पेपर होंगे। इसके मुताबिक, पेपर- I और II। ये दोनों पेपर एमसीक्यू बेस्ड होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न होंगे। वहीं प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। गलत उत्तरों और बिना प्रयास के प्रश्नों के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

25 फरवरी को जारी होगा रिजल्ट

यूपीबीईबी के अनुसार, उम्मीदवार 25 फरवरी, 2022 तक यूपीटीईटी 2021 के परिणाम जारी हो सकते हैं। परिणाम के साथ, उम्मीदवारों को कट-ऑफ सूची भी प्राप्त होगी। अभ्यर्थी अपनी कैटेगिरी के आधार पर, उम्मीदवार कट-ऑफ सूची देख सकते हैं।

Edited By Nandini Dubey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम