Move to Jagran APP

UPSEE Counselling 2019 आज से शुरू, शेड्यूल जारी

UPSEE Counseling 2019 के लिए आज से काउंसलिंग शुरू हो गई है। इसके लिए शेडयूल भी जारी कर दिया गया है। जो स्टूडेंट एडमिशन लेना चाहते हैं वो इस हिसाब से अपनी तैयारी कर सकते हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 12:47 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 12:47 PM (IST)
UPSEE Counselling 2019 आज से शुरू, शेड्यूल जारी
UPSEE Counselling 2019 आज से शुरू, शेड्यूल जारी

लखनऊ, जेएनएन। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से संबद्ध इंजिनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए आज से उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) की ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू हो गई है। इस काउंसलिंग के जरिए लगभग 740 कॉलेजों की एक लाख 40 हजार सीटों पर स्टूडेंट्स की काउंसलिंग होगी। इसके लिए चार चरण निर्धारित किए गएहैं।

loksabha election banner

डीन यूजी प्रो. विनीत कंसल ने बताया कि काउंसलिंग के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन फीस एक हजार रुपये है। इसके बाद अपने शैक्षणिक दस्तावेज यूपीएसईई की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। इन शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच के बाद स्टूडेंट्स के मोबाइल पर एक मैसेज भेजा जाएगा। मैसेज मिल जाने के बाद स्टूडेंट अपने नंबरों के हिसाब से संस्थान और ब्रांच का चयन कर पाएगा।

अंक अपलोड करने का आखिरी मौका आज

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के जिन कॉलेजों ने अब तक विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल और इंटरनल एग्जाम के अंक अपलोड नहीं किए हैं, उनके लिए आज (बुधवार) को आखिरी मौका है। वो जल्द से जल्द यहां पर अपना अंक अपलोड कर सकते हैं। इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने कॉलेजों को निर्देश भी जारी किए हैं। एकेटीयू को जून के अंत तक बीटेक अंतिम सेमेस्टर का रिजल्ट जारी करना है, लेकिन कई कॉलेजों ने विषम सेमेस्टर परीक्षा के प्रैक्टिकल और इंटरनल एग्जाम के अंक विश्वविद्यालय के पोर्टल पर अपलोड नहीं किए हैं। इसकी वजह से अब तक विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित नहीं किया जा सका है।

सीट अलॉटमेंट के बाद जमा करनी होगी फीस

सीट अलॉटमेंट होने के बाद सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 20 हजार रुपये जमा करने होंगे, जबकि एससी-एसटी वर्ग को 12 हजार रुपये सीट स्वीकृति फीस जमा करना होगी। साथ ही अगले चरण का फ्रीज या फ्लोट विकल्प भी चुनना होगा।

ये है पहले चरण की काउंसलिंग का शेड्यूल-

26 जून से 2 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन

27 जून से 3 जुलाई तक वैरिफिकेशन

29 जून से 4 जुलाई चॉइस लॉक

4 जुलाई को सीट अलॉटमेंट

4 से 7 जुलाई तक सीट कन्फर्मेशन और फीस डिपॉजिट

5 से 29 जुलाई के बीच फिजिकल रिपोर्टिंग

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.