Move to Jagran APP

UPSC Prelims Exam 2019: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा दो जून को, ये है पूरी जानकारी

UPSC Prelims Exam 2019,आइएएस, आइपीएस और अन्य अधिकारियों के चयन के लिए सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UPSC PRE Exam) दो जून को आयोजित की जाएगी।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 08:25 AM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 10:32 AM (IST)
UPSC Prelims Exam 2019: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा दो जून को, ये है पूरी जानकारी
UPSC Prelims Exam 2019: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा दो जून को, ये है पूरी जानकारी

नई दिल्ली, प्रेट्र। UPSC Prelims Exam 2019, आइएएस, आइपीएस और अन्य अधिकारियों के चयन के लिए सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UPSC PRE Exam) दो जून को आयोजित की जाएगी। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के सभी योग्य अभ्यर्थियों को इसमें आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा।

loksabha election banner

896 रिक्तियों को भरा जाएगा
सरकार द्वारा मंगलवार को जारी अधिसूचना में उपरोक्त जानकारी दी गई है। इस परीक्षा के माध्यम से 896 रिक्तियों को भरा जाएगा। अधिसूचना के मुताबिक, 'सरकार द्वारा तय रिक्तियों के संबंध में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और बेंचमार्क डिसेबिलिटी के व्यक्तियों को आरक्षण प्रदान किया जाएगा।'

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने सरकारी भर्तियों में समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को 10 फीसद आरक्षण प्रदान करने का फैसला किया था। इसे एक फरवरी, 2019 से लागू किया गया है।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • 19 फरवरी, 2019: आवेदन की शुरुआत
  • 18 मार्च, 2019: आवेदन करने की लास्ट डेट
  • 2 जून, 2019: प्रिलिमनरी परीक्षा की डेट
  • 20 सितंबर, 2019: मेन परीक्षा
  • 1 दिसंबर, 2019: IFS मेन परीक्षा 2019

एजुकेशन क्वालिफिकेशन 
कैंडिडेट को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी है। Pre-exam के लिए किसी तरह के न्यूनतम अंकों की जरूरत नहीं होती।

तीन चरणों में परीक्षा
UPSC 'सिविल सर्विस एग्जाम 2019' का आयोजन तीन चरणों में किया जाता है, जिसमें प्रारंभिक परीक्षा (Pre exam), मुख्य परीक्षा (Mains exam) और इंटरव्यू (Personality test) होता है।

परीक्षा पैटर्न
UPSC 2019 की प्रारंभिक परीक्षा (Pre exam) में दो अनिवार्य पेपर होंगे। पेपर-I और पेपर-II, दोनों परीक्षा 200-200 अंक के होंगे। सभी सवाल मल्टीपल च्वॉइस और ऑब्जेक्टिव होते हैं। प्री परीक्षा के अंक फाइनल सेलेक्शन में जोड़े नहीं जाते। मेन्स में जाने के लिए इसे पास करना अनिवार्य होता है। मेन्स एग्जाम (Mains exam) 1750 अंकों का और इंटरव्यू 275 अंक का होता है। फाइनल सेलेक्शन मेन्स और इंटरव्यू में मिले नंबर्स के आधार पर होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.