Move to Jagran APP

UPSC NDA Exam 2020 Apply Online: भारतीय सेना से जुड़ने की है दिलचस्पी तो यहां करें आवदेन

UPSC NDA Exam 2020 Apply Online भारतीय सेना से जुड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास सुनहरा अवसर है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने नेशनल डिफेंस एकेडमी में आवेदन आमंत्रित किए हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 12:38 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 01:08 PM (IST)
UPSC NDA Exam 2020 Apply Online: भारतीय सेना से जुड़ने की है दिलचस्पी तो यहां करें आवदेन
UPSC NDA Exam 2020 Apply Online: भारतीय सेना से जुड़ने की है दिलचस्पी तो यहां करें आवदेन

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSC NDA Exam 2020 Apply Online: भारतीय सेना से जुड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास सुनहरा अवसर है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने नेशनल डिफेंस एकेडमी में आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन आवदेन को भरने के बाद उम्मीदवारों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा तीनों सेनाओं के लिए होगी। तीनों सेनाओं के लिए कुल 418 पदों पदों लिए यह परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवदेन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवदेन की आखरी तारीख 28 जनवरी 2020 है।

loksabha election banner

पद और योग्यता का विवरण

  • इसमें थल सेना में 208 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। इसके लिए आवेदनकर्ता को मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास होनी चाहिए
  • नौसेना पद के लिए कुल 120 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। वहीं वायु सेना में कम से कम 120 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है।
  • उम्मीदवारों को फिजिक्स और मैथमेटिक्टस विषय में 12वीं पास होनी चाहिए। ऐसे उम्मीदवार जो अभी बारहवीं कर रहें है वह इन पदों पर आवेदन करने योग्य हैं।

चयन प्रक्रिया

संघ लोक सेवा आयोग के जरिये इस परीक्षा को आयोजन किया जा रहा है। सबसे पहले इसके लिए लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद पर्सनैलिटी टेस्ट होगा।

आवेदन शुल्क

इच्छुक उम्मीदवारों को फार्म भरने के लिए 100 रुपये की फीस भरनी होगी वहीं एससी और एसटी आवदकों के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in है, जहां पर उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद यूपीएससी तीन हफ्ते पहले ई-एडमिट कार्ड जारी कर देगा। उम्मीदवारों के लिए ई-एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे, जहां से उम्मीदवार एढमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि एडमिट कार्ड पोस्ट के जरिए भेजा जाएंगे या नहीं इसकी अभी तक किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.