Move to Jagran APP

UPSC ESE 2021: नोटिफिकेशन जारी, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शुरू

UPSC ESE 2021संघ लोक सेवा आयोगयूपीएससी (Union Public Service Commission UPSC) आज यानी कि 7 अप्रैल को इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम का नोटिफिकेशन (Engineering Services ExamESE) जारी कर दिया है। यूपीएससी आज ईएसई परीक्षा 2021 के लिए विस्तृत अधिसूचना पत्र आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर ऑनलाइन मोड में जारी किया गया।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 10:59 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 12:52 PM (IST)
UPSC ESE 2021: नोटिफिकेशन जारी, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शुरू
यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

UPSC ESE 2021: संघ लोक सेवा आयोग,यूपीएससी (Union Public Service Commission,UPSC) आज यानी कि 7 अप्रैल को इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम का नोटिफिकेशन (Engineering Services Exam,ESE) जारी कर दिया गया है। यूपीएससी द्वारा ईएसई परीक्षा 2021 के लिए विस्तृत अधिसूचना पत्र आधिकारिक वेबसाइट - upsc.gov.in पर ऑनलाइन मोड में जारी किया गया। ऐसे में जो भी परीक्षार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहीं आधिकारिक कैलेंडर के अनुसार, UPSC ESE आवेदन पत्र आज, 7 अप्रैल 2021 को जारी किया गया है। इसके साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी आज से ही शुरू हो गयी है और 27 अप्रैल, 2021 तक चलेगी।

loksabha election banner

यहां देखें परीक्षा अधिसूचना

यहां करें आवेदन

UPSC ESE 2021 Dates: ये हैं महत्वपूर्ण तारीखें

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख- 7 अप्रैल, 2021

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम आवेदन शुरुआत होने की तारीख- 7 अप्रैल, 2021

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम आवेदन की आखिरी तारीख- 27 अप्रैल, 2021

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम- 18 जुलाई, 2021

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन एग्जाम- 18 जुलाई, 2021

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम- जून के तीसरे सप्ताह, 2021

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज मेंस एग्जाम तारीख- जल्द होगी घोषित

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग की ओर से हर साल इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा (ESE) आयोजित की जाती है। यह देश की सबसे प्रतिष्ठित और प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। UPSC ESE, इस परीक्षा के माध्यम से सरकारी कार्यों, बिजली, और दूरसंचार, रेलवे, सड़क, एक नौकरी प्रोफ़ाइल के लिए रक्षा जैसे विनिर्माण, निरीक्षण, आपूर्ति, निर्माण आदि जैसे सरकारी संगठनों में इंजीनियरिंग पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। 

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा तीन चरणों में विभाजित की जाएगी। इनमें प्रीलिम्स परीक्षा, मेंस और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसमें प्रीलिम्स परीक्षा 500 अंक, मेंस एग्जाम 600 अंक, इंटरव्यू 200 अंक का होगा। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.