Move to Jagran APP

उप्र लोकसेवा आयोग से शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 का पहला रिजल्ट घोषित

राजकीय माध्यमिक कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षक चयन 2018 का शुभारंभ हो गया है। यूपीपीएससी ने परीक्षा होने के करीब आठ माह के लंबे इंतजार के बाद दो विषयों का पहला परिणाम जारी किया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 03:18 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 03:18 PM (IST)
उप्र लोकसेवा आयोग से शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 का पहला रिजल्ट घोषित
उप्र लोकसेवा आयोग से शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 का पहला रिजल्ट घोषित

प्रयागराज, जेएनएन। प्रदेश भर के राजकीय माध्यमिक कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षक चयन 2018 का शनिवार से शुभारंभ हो गया है। उप्र लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने लिखित परीक्षा होने के करीब आठ माह के लंबे इंतजार के बाद दो विषयों का पहला परिणाम जारी किया है। संगीत विषय में आठ व कृषि में 19 अभ्यर्थियों का चयन पुरुष शाखा के पदों पर किया गया है। आयोग का दावा है कि अब अन्य विषयों के रिजल्ट नियमित अंतराल के बाद जारी होते रहेंगे।

loksabha election banner

यूपीपीएससी ने पहली बार राजकीय माध्यमिक कालेजों के लिए सहायक अध्यापक (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी) पुरुष/महिला शाखा परीक्षा 2018 कराई थी। यह इम्तिहान 29 जुलाई को प्रदेश के 39 जिलों के परीक्षा केंद्रों पर हुआ था। कृषि विषय पुरुष शाखा के 19 पदों के लिए 3175 व संगीत विषय पुरुष शाखा के आठ पदों के लिए 443 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। सभी ने 150 अंकों की लिखित परीक्षा दी। उनमें से एलटी ग्रेड शिक्षक पुरुष शाखा कृषि पद के लिए 19 व संगीत विषय में आठ अभ्यर्थियों का चयन औपबंधिक रूप से किया गया है। परीक्षा का परिणाम वेबसाइट http://uppsc.up.nic.in पर जारी किया गया है और कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया गया है।

रिजल्ट औपबंधिक व हाईकोर्ट की याचिका के अधीन

यूपीपीएससी के सचिव जगदीश ने बताया कि यह परिणाम पूरी तरह से औपबंधिक है। सभी चयनित अभ्यर्थियों को वांछित मूल अभिलेख सत्यापन के लिए देना होगा। इसके लिए यूपीपीएससी अलग से विज्ञप्ति निर्गत करेगा। उन्हें समय से उपस्थित होकर अभिलेखों का सत्यापन कराना होगा, अन्यथा चयन निरस्त कर दिया जाएगा। सचिव ने बताया कि परीक्षा का परिणाम हाईकोर्ट में दाखिल विजय नाथ व अन्य बनाम उप्र राज्य व अन्य में पारित अंतिम निर्णय के अधीन होगा।

श्रेणीवार व पदवार कटऑफ समय पर

सचिव ने बताया कि परीक्षा परिणाम से संबंधित प्राप्तांक, श्रेणीवार व पदवार कटऑफ अंक यूपीपीएससी की वेबसाइट पर प्रदर्शित किए जाएंगे। इसकी सूचना समाचारपत्रों में भी दी जाएगी। इस संबंध में सूचना अधिकारी अधिनियम 2005 के तहत प्राप्त प्रार्थनापत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे और न ही उन पर विचार होगा। उन्होंने बताया कि एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के अन्य परिणाम नियमित अंतराल पर जारी किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.