Move to Jagran APP

UPPCS प्रिलिम्स एग्जाम आज, जानें क्वेश्चन मार्किंग और आंसर भरने को लेकर आयोग द्वारा जारी नियम

UPPCS Prelims Exam 2021 उम्मीदवारों को UPPCS Prelims Exam 2021 में क्वेश्चन पेपर मार्किंग और आंसर भरने को लेकर आयोग द्वारा जारी नियमों का Quick Recap कर लेना चाहिए ताकि प्रिप्रेशन में अटेंशन और एग्जाम के दौरान हड़बड़ी के चलते कोई गलती न हो।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 11:11 AM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 08:47 AM (IST)
UPPCS प्रिलिम्स एग्जाम आज, जानें क्वेश्चन मार्किंग और आंसर भरने को लेकर आयोग द्वारा जारी नियम
UPPCS Prelims Exam 2021 का आयोजन आज, 24 अक्टूबर 2021 को दो-दो घंटे की दो पालियों में किया जाना है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPPCS Prelims Exam 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2021 और सहायक वन संरक्षक / क्षेत्रीय वन अधिकारी (प्रारंभिक) परीक्षा – 2021 का आयोजन 24 अक्टूबर 2021 दो-दो घंटे की दो पालियों में किया जाना है, जो कि सुबह 9.30 बजे और दोपहर 2.30 बजे शुरू होंगी। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 538 पदों पर भर्ती के लिए यूपी पीसीएस, एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा के लिए 6.91 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है और प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 31 जनपदों में बनाये गये केंद्रों पर आयोजित की जानी है।

loksabha election banner

ऐसे में प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार को आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किये गये एडमिट कार्ड के साथ अपनी दो फोटो और आईडी प्रूफ की मूल व छायाप्रति साथ ले जाना न भूलें। साथ ही, उम्मीदवारों को UPPCS Prelims Exam 2021 में क्वेश्चन पेपर मार्किंग और आंसर भरने को लेकर आयोग द्वारा जारी नियमों का Quick Recap कर लेना चाहिए, ताकि प्रिप्रेशन में अटेंशन और एग्जाम के दौरान हड़बड़ी के चलते कोई गलती न हो।

क्वेश्चन पेपर और आंसर मार्क को लेकर आयोग द्वारा जारी नियम

  1. प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और इसमें निगेटिव मार्कंग है। हर गलत उत्तर के लिए 1/3 (0.33) अंक काटा जाएगा।
  2. किसी प्रश्न का एक से अधिक उत्तर देने पर इसे गलत उत्तर माना जाएगा और मार्क्स काटे जाएंगे, भले ही इनमें से एक उत्तर सही हो।
  3. यदि उम्मीदवार किसी प्रश्न को हल नहीं करता है तो उसके लिए कोई अंक नहीं नही काटा जाएगा।
  4. अभ्यर्थी OMR आंसर शीट को भरने के लिए केवल काले बॉल प्वाईंट पेन का इस्तेमाल करें। किसी अन्य पेन या पेंसिल का इस्तेमाल न करें।
  5. अभ्यर्थी OMR आंसर शीट के सभी विवरणों को सही-सही भरें। इन्हें खाली छोड़ने या गलत भरने से OMR आंसर शीट का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।
  6. OMR आंसर शीट पर किसी भरी गयी सूचना को व्हाटनर, ब्लेड अथवा रबर, आदि से न मिटाएं।
  7. OMR आंसर शीट दो प्रतियों में होगी। एक मूल प्रति (Original Copy) और दूसरी अभ्यर्थी प्रति (Candidate Copy)। परीक्षा की समाप्ति के बाद अभ्यर्थी मूल प्रति को परीक्षक को सौंप देंगे और अभ्यर्थी प्रति को अपने साथ ले जा सकेंगे।

15 गुना उम्मीदवार होंगे मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर मुख्य परीक्षा के लिए रिक्तियों की संख्या के 15 गुना और मुख्य परीक्षा के आधार पर इंटरव्यू के लिए 3 गुना उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.