Move to Jagran APP

यूपी में भारी बारिश के चलते 2 दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, झारखण्ड जूनियर और हरियाणा में मिडिल कक्षाएं सोमवार से

एकतरफ जहां उत्तर प्रदेश सरकार ने भारी बारिश के चलते राज्य के स्कूलों और कॉलेजों को 17 व 18 सितंबर को बंद रखने के आदेश दिये तो वहीं हरियाणा सरकार ने सोमवार से स्कूलों में पहली से तीसरी कक्षाओं के लिए फिजिकल क्लासेस के आयोजन के लिए गाइडलाइंस जारी किये।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 08:28 AM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 08:46 AM (IST)
यूपी में भारी बारिश के चलते 2 दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, झारखण्ड जूनियर और हरियाणा में मिडिल कक्षाएं सोमवार से
जाने विभिन्न राज्यों से स्कूल-कॉलेज रिओपेनिंग पर लेटेस्ट अपडेट।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य से सभी स्कूलों और कॉलेजों को दो दिनों, 17 सितंबर और 18 सितंबर को बद रखने के आदेश दिये हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा वीरवार, 16 सितंबर 2021 को जारी आदेश के अनुसार भारी और लगातार हो रही बारिश के चलते राज्य के स्कूलों और कॉलेजों को अगले दो दिनों के लिए बंद रखा जाए। बता दें कि राज्य के कई इलाकों और सड़कों पर पानी भर जाने के कारण छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। राज्य में पिछले कुछ दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है। बुधवार से हो रही लगातार बारिश के बाद, लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों को घर के अंदर रहने और बाहर जाने से बचने की सलाह दी थी। वहीं, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारी बारिश के कारण फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, जौनपुर और बाराबंकी जिलों में घर और दीवार गिरने की घटनाओं में बारह लोगों की मौत हो गई।

loksabha election banner

झारखण्ड

दूसरी तरफ, झारखण्ड ने सोमवार, 20 सितंबर 2021 से राज्य के स्कूलों को मिडिल कक्षाओं – 6वीं से 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए फिर से खोले जाने की छूट दे दी है। राज्य सरकार ने यह फैसला राज्य में कोविड-19 के घटते मामलों को देखते हुए लिया है। सरकार द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) का कड़ाई से पालन करते हुए स्कूल फिर से खुलेंगे। राज्य सरकार ने झारखंड के स्कूलों के लिए नए COVID-19 दिशानिर्देश और प्रोटोकॉल जारी किए हैं। साथ ही, झारखंड आपदा प्रबंधन प्रभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, स्कूलों में कक्षाएं अब मिश्रित मोड में जारी रहेंगी, यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन। फिजिकल क्लासेस में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है क्योंकि कक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से जारी रहेंगी। साथ ही, छात्रों को स्कूलों में फिजिकल क्लासेस के लिए अपने पैरेंटिस से सहमति पत्र लाना होगा।

हरियाणा

झारखण्ड की हरियाणा ने भी सभी शासकीय और निजी स्कूलों में जूनियर कक्षाओं – पहली से लेकर तीसरी तक के छात्रों के लिए स्कूलों को सोमवार, 20 सितंबर 2021 से खोले जाने के आदेश राज्य सरकार द्वारा जारी कर दिये गये हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय ने वीरवार, 16 सितंबर 2021 को सभी विद्यालयों को सोमवार से खोले जाने के लिए कोविड-19 से सम्बन्धित जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। इन निर्देशों के अनुसार स्टूडेंट्स को फिजिकल क्लासेस अटेंड करने के लिए उनके पैरेंट्स की लिखित सहमित होनी चाहिए। फिजिकल क्लासेस अटेंड करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। हालांकि, घर से ही पढ़ाई जारी रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.