Move to Jagran APP

यूपी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं चुनावों के बाद इस तारीख हो सकती हैं शुरू, UPMSP डेटशीट जल्द

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन मतगणना के दो सप्ताह बाद से शुरू किया जा सकता है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की शुरूआत 24 मार्च 2022 से हो सकती है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 07:41 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 07:07 AM (IST)
यूपी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं चुनावों के बाद इस तारीख हो सकती हैं शुरू, UPMSP डेटशीट जल्द
हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के लिए यूपीएमएसपी डेट शीट 2022 जल्द ही परिषद की वेबसाइट, upmsp.edu.in पर जारी की जाएगी।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। इस होने वाली यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे 10वीं और 12वीं कक्षाओं के 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होने के बाद अब यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तारीख को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन मतगणना के दो सप्ताह बाद से शुरू किया जा सकता है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की शुरूआत 24 मार्च 2022 से हो सकती है। हालांकि, बोर्ड द्वारा आधिकारिक रूप से परीक्षा आरंभ होने की तारीख घोषित नहीं की गयी है, लेकिन माना जा रहा है कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के लिए यूपीएमएसपी डेट शीट 2022 जल्द ही परिषद की वेबसाइट, upmsp.edu.in पर जारी कर दी जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड टाईमटेबल के लिए इस वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

loksabha election banner

दूसरी तरफ, यूपी बोर्ड द्वारा हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाओं के लिए आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं। प्राप्त जानकारी के अऩुसार, बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्र का निर्धारण कर दिया गया है और साथ ही केंद्रों से उनकी आपत्तियों को 13 जनवरी 2022 तक आमंत्रित किया है।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में निकली चार नई सरकारी नौकरी भर्तियां, करीब 5000 पदों के लिए अधिसूचनाएं जारी

बता दें कि यूपी बोर्ड द्वारा आमतौर पर हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च माह के दौरान करा लिया जाता था और प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में आयोजित होती थीं। हालांकि, इस वर्ष यूपी में विधानसभा चुनावों के कारण बोर्ड परीक्षाओं को इलेक्शन के बाद आयोजित किए जाने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया था। वहीं, पिछले वर्ष तो यूपी बोर्ड परीक्षाएं कोरोना महामारी के चलते आयोजित ही नहीं की जा सकी थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.