Move to Jagran APP

UP board exam 2020-21: यूपी बोर्ड ने एकेडिमक कैलेंडर में किया बड़ा बदलाव, 31 जनवरी तक करना होगा पूरा कोर्स और इस महीने में होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड ने एकेडमिक कैलेंडर में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत फरवरी में आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा मार्च या फिर अप्रैल में कराई हो सकती है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 10:11 AM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 10:11 AM (IST)
UP board exam 2020-21: यूपी बोर्ड ने एकेडिमक कैलेंडर में किया बड़ा बदलाव, 31 जनवरी तक करना होगा पूरा कोर्स और इस महीने में होगी परीक्षा
UP board exam 2020-21: यूपी बोर्ड ने एकेडिमक कैलेंडर में किया बड़ा बदलाव, 31 जनवरी तक करना होगा पूरा कोर्स और इस महीने में होगी परीक्षा

UP board exam 2020-21: इस साल मार्च के महीने से कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पढ़ाई का बहुत नुकसान हुआ है। पहले मार्च में प्रस्तावित परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं। इसके बाद जब हालात नहीं सुधरे तो सीबीएसई, आईसीएसई सहित अन्य राज्यों के बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करके परिणाम जारी किए गए। वहीं फिर स्कूल नहीं खुलने की वजह से ऑनलाइन कक्षाओं का सहारा लिया गया है। फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।इसके बाद छात्र-छात्राओं का बोझ कम करने के लिए सीबीएसई सहित अन्य कई बोर्ड ने 30 प्रतिशत तक कोर्स कम कर दिया। अब इसी कड़ी में यूपी बोर्ड ने कोविड-19 संक्रमण की वजह से अपने एकेडमिक कैलेंडर में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत फरवरी में आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा मार्च या फिर अप्रैल में कराई जा सकती है। इसके अलावा 31 जनवरी 2020 तक कोर्स को पूरा करना होगा। कोरोना वायरस की वजह से स्कूल नहीं खुलने और पढ़ाई ठीक ढंग से नहीं होने की वजह से यह फैसला लिया गया है।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने हाल ही में इस साल के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। यह बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर भी है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि 2020-21 का संभावित एकेडमिक कैलेंडर जारी किया गया है। कोरोना की वजह से पैदा होने वाले हालातों की वजह से जरूरत पड़ने पर बदलाव भी संभावित हैं। एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार 10वीं-12वीं के छात्र-छात्राओं को फरवरी 2021 में प्रवेश पत्र उपलब्ध कराएंगे।

फरवरी के पहले सप्ताह में होगी प्रैक्टिकल परीक्षा 

10वीं-12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी के पहले और दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित हैं। प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह में ऑनलाइन परीक्षा होगी और 31 जनवरी 2021 तक सभी कक्षाओं में ऑनलाइन या ऑफलाइन शिक्षण पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।इसके अलावा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार बोर्ड परीक्षा की तैयारी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.