Move to Jagran APP

UP Board Compartment Exam: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन शुरू, फेल स्टूडेंट्स कर सकते हैं अप्लाई

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से कम्पार्टमेंट/ इम्प्रूवमेंट एग्जाम 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हाई स्कूल या इंटरमीडिएट में अनुत्तीर्ण हो गए छात्र निर्धारित अंतिम तिथि 31 मई तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षाओं का आयोजन जून माह में किया जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 08 May 2024 06:20 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 06:21 PM (IST)
UP Board Compartment Exam 2024 के लिए यहां करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे स्टूडेंट्स जो एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं उनके लिए महत्वपूर्ण खबर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से कम्पार्टमेंट/ इम्प्रूवमेंट एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

इस एग्जाम में शामिल होने के लिए छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आपकी सहूलियत के लिए आवेदन का डायरेक्ट लिंक इस पेज पर भी उपलब्ध करवा दिया गया है। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 मई 2024 निर्धारित की गई है।

कैसे करें अप्लाई

  • यूपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट इम्प्रूवमेंट/ कम्पार्टमेंट एग्जाम में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको कम्पार्टमेंट एग्जाम लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको जिस कक्षा (हाई स्कूल या इंटरमीडिएट) के एग्जाम के लिए आवेदन करना है उस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको अनुक्रमांक एवं स्कूल कोड भरकर गेट डाटा के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर फॉर्म सबमिट कर दें।
  • अंत में छात्र निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुई फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

UP Board Compartment Exam 2024 Application Form Link

एक विषय की परीक्षा के लिए कर सकेंगे आवेदन

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि हाई स्कूल इम्प्रूवमेंट परीक्षा के अंतर्गत विद्यार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए एक विषय में तथा कम्पार्टमेंट के अंतर्गत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए दो विषयों में से केवल एक ही विषय की परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। आवेदन के साथ अभ्यर्थियों को 256.50 रुपये का भुगतान करना होगा। इंटरमीडिएट क्लास में आवेदन के लिए छात्रों को 300 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- Career Option after 12th Arts: आर्ट्स से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ऑप्शन की भरमार, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं भविष्य का निर्माण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.