Move to Jagran APP

UP Board Class 10th, 12th Result 2020: नतीजे घोषित, छात्रों को मिलेगी डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट 1 जुलाई से

UP Board Class 10th 12th Result 2020 डिजिटल मार्कशीट का विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं या दाखिला प्रक्रियाओं और सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन में लगाया जा सकेगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 08:53 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 05:11 PM (IST)
UP Board Class 10th, 12th Result 2020: नतीजे घोषित, छात्रों को मिलेगी डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट 1 जुलाई से
UP Board Class 10th, 12th Result 2020: नतीजे घोषित, छात्रों को मिलेगी डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट 1 जुलाई से

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP Board Class 10th, 12th Result 2020: यूपी बोर्ड यानि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) की इस वर्ष की हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा आज, 27 जून 2020 को कर दी गयी है। दोनो ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित 50 लाख से अधिक परीक्षार्थी अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर चेक कर सकते हैं।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट होगी जारी

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020: यहां देखें जिलेवार टॉपर्स की लिस्ट

यूपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं दे चुके परीक्षार्थियों को ध्यान देना चाहिए कि इस बार सभी छात्रों को डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन जारी की जाएगी। हालांकि, इस बार कोविड-19 महामारी की स्थिति और बाधित हुए शैक्षणिक कार्यों को देखते हुए, छात्रों को डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट जारी की जा सकती है। इस ऑनलाइन मार्कशीट पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव, नीना श्रीवास्तव के डिजिटल हस्ताक्षर भी होंगे। यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट का विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं या दाखिला प्रक्रियाओं और सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कब और कैसे मिलेगी यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट?

हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों को जारी की जाने वाली डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट छात्रों को 1 जुलाई 2020 से डाउनलोड के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी। छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in से 1 जुलाई 2020 से डाउनलोड कर पाएंगे।

यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट के लिए मुख्यमंत्री ने की घोषणा

बता दें कि आज, 27 जून 2020 को परिणामों की घोषणा से कुछ ही मिनट पहले राज्य के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी परीक्षार्थियों को परिणामों के लिए शुभकामनाएं देने के  साथ ही घोषणा की कि छात्रों को उनकी डिजिटल मार्कशीट 1 जुलाई 2020 तक जारी कर दी जाएगी।

क्यों जारी की गयी डिजिटल मार्कशीट?

आमतौर पर यूपी बोर्ड द्वारा हाई स्कूल और इंटमीडिएट परीक्षाओं के ऑनलाइन नतीजे घोषित किये जाने के साथ ही साथ विषयवार अंकों की जानकारी के लिए अंक-पत्र उपलब्ध कराया जाता है, जो कि सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए होता है। लेकिन इस बार यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट 2020 को जारी किया जा रहा है क्योंकि छात्रों को हायर एजुकेशन कोर्सेस एवं एंट्रेंस के साथ-साथ विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं में शामिल होना होता है। इंटरमीडिएट के छात्रों को पहले जारी की जाएगी, जबकि इसके यूपी बोर्ड 10वीं डिजिटल मार्कशीट 2020 को भी जारी कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.