Move to Jagran APP

UP Board 10th Result 2021: उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं कक्षा के परिणाम इंटरमीडिएट से पहले हो सकते हैं घोषित

UP Board 10th Result 2021 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा वर्ष 2020-21 की कोरोना महामारी के चलते रद्द की गयी 10वीं 12वीं परीक्षाओं के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से तैयार यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2021 की घोषणा इंटरमीडिएट के नतीजों से पहले की जा सकती है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 07:37 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 07:37 AM (IST)
UP Board 10th Result 2021: उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं कक्षा के परिणाम इंटरमीडिएट से पहले हो सकते हैं घोषित
हाई स्कूल की नतीजों की घोषणा से सम्बन्धित अपडेट ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर ही जारी किया जाएगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP Board 10th Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा की राह देख रहे 26 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का इंतजार जल्द ही समाप्त हो सकता है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2020-21 की कोरोना महामारी के चलते रद्द की गयी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से तैयार यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2021 की घोषणा इंटरमीडिएट के नतीजों से पहले की जा सकती है। यूपी बोर्ड के सूत्रों से प्रकाशित कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपीएमएसपी हाई स्कूल रिजल्ट 2021 की घोषणा 16 जुलाई या अगले दिन 17 जुलाई को की जा सकती है। इसके बाद यूपी बोर्ड द्वारा 20 जुलाई के बाद इंटरमीडिएट के नतीजों की घोषणा की जा सकती है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - Army Recruitment Rally 2021: वाराणसी में सेना भर्ती रैली 6 सितंबर से, सोल्जर पदों के लिए आवेदन 21 अगस्त तक

upmsp.edu.in पर रखें नजर

यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 का इंतजार कर रहे लाखों छात्र-छात्राओं को ध्यान देना चाहिए कि हाई स्कूल की नतीजों की घोषणा से सम्बन्धित कोई भी अपडेट बोर्ड द्वारा आधिकारिक रूप से ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर ही जारी किया जाएगा। इसलिए स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करके यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2021 से सम्बन्धित अपडेट चेक करते रहें।

यूपी बोर्ड ने जारी किया रोल नंबर

दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए छात्र-छात्राओं के रोल नंबर जारी कर दिये हैं। स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि वे अपने परीक्षा फॉर्म भरने पर आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर को बोर्ड की वेबसाइट पर सम्बन्धित पेज पर सबमिट करके अपना रोल नंबर जान पाएंगे। यदि रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है तो स्टूडेंट्स अपने जनपद/विद्यालय, स्कूल कोड, नाम और जन्म-तिथि के विवरणो को भरकर अपना रोल नंबर जान पाएंगे।

इस लिंक से जानें अपना रोल नंबर

इस वर्ष कोई मेरिट लिस्ट या टॉपर नहीं

बता दें कि महामारी के चलते रद्द परीक्षाओं के लिए इंटर्नल एसेसमेंट के अंकों के आधार पर यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा किये जाने के कारण बोर्ड द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार नहीं की जाएगी। साथ ही, बोर्ड इस वर्ष टॉपर्स की भी लिस्ट जारी नहीं करेगा।

असंतुष्ट छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षा

दूसरी तरफ, यूपी बोर्ड द्वारा ऐसे सभी स्टूडेंट्स के लिए वैकल्पिक बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा सकता है जो कि निर्धारित ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया से तैयार यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 से असंतुष्ट होते हैं। हालांकि, इस परीक्षा का आयोजन महामारी के नियंत्रण की स्थिति और परीक्षाओं के अनुकूल परिस्थितियां होने पर ही किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.