Move to Jagran APP

UP Board Exam 2019: कक्ष बदलने से छात्राएं घंटों रही परेशान तो कहीं सिटिंग चार्ट ही गायब

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की प्रमुख विषयों की परीक्षा बीते दिन मंगलवार से शुरू हुई हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 09:51 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 09:51 AM (IST)
UP Board Exam 2019: कक्ष बदलने से छात्राएं घंटों रही परेशान तो कहीं सिटिंग चार्ट ही गायब
UP Board Exam 2019: कक्ष बदलने से छात्राएं घंटों रही परेशान तो कहीं सिटिंग चार्ट ही गायब

लखनऊ, जेएनएन। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा का आज चौथा दिन है। सुबह 6:30 बजे से ही केंद्रों के बाहर छात्रों की लंबी लाइनें नजर आने लगी। वहीं, राजधानी के सेंटर में छात्राओं को कक्ष ढूढंने में लोहे के चने चबाने पड़े। दरअसल, मैकू लाल इंटर कॉलेज में कक्ष बदलने से छात्राओं को परेशानी उठानी पड़ रही है।

loksabha election banner

उधर, महिला विद्यालय में 7:30 बजे तक सिटिंग चार्ट तक नहीं लगा। नकलविहीन परीक्षा के तहत सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त कर दी गई है। सीसी कैमरों से नकलचियों पर नजर रखी जा रही है। बता दें, मंगलवार को हुई परीक्षा में बीकेटी इंटर कॉलेज से एक हाईस्कूल की छात्रा नकल करते पकड़ी गई। उसके खिलाफ एफआइआर भी दर्ज कराई गई। बता दें, यूं तो परीक्षाएं सात फरवरी से शुरू हैं। वहीं, प्रमुख विषयों की परीक्षा बीते दिन मंगलवार से शुरू हुई हैं। वहीं, बीते दिन हुई हिंदी की परीक्षा में दो लाख 63 हजार परीक्षार्थियों ने पेेपर नहीं दिया। 

परीक्षा का समय

  • प्रथम पाली : प्रातः 8:00 बजे से 11:15 बजे तक
  • द्वितीय पाली : दोपहर 2 से 5:15
  • कंट्रोल रूम नंबर : 0522-2254479

तो इसकी है आज परीक्षा 

  • हाईस्कूल : गृहविज्ञान 
  • इंटरम‍ीडिएट : औद्योगिक संगठन (वाणिज्य  वर्ग के लिए), अर्थ शास्त्र तथा वाणिज्य भूगोल, कृषि भास्य विज्ञान (एग्रोनामी)-  प्रथम प्रश्नपत्र (कृषि भाग -1 के लिए), कृषि भास्य विज्ञान (एग्रोनामी) –षष्टम प्रश्नपत्र (कृषि भाग-2 के)

हिंदी की परीक्षा से भागे दो लाख 63 हजार परीक्षार्थी

गौरतलब हो कि तीसरे दिन यानी मंगलवार को दो लाख 63 हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने यूपी बोर्ड की हिंदी की परीक्षा छोड़ दी। इनमें से पांच हजार लखनऊ के हैं। यह हाल मातृभाषा के इम्तिहान का है, जबकि अभी विज्ञान, गणित, अंग्रेजी जैसे अहम विषयों की परीक्षा शेष है। हिंदी जैसे विषय में नकल करने के प्रयास में पकड़े गए परीक्षार्थियों का भी अर्धशतक लगा है। वहीं, आधा दर्जन परीक्षार्थी दूसरे की जगह परीक्षा करते पकड़े गए हैं।

कक्ष निरीक्षक पर एफआइआर एक व्यवस्थापक बदला

बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को छह परीक्षार्थी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पकड़े गए हैं, इनमें मऊ व मेरठ में दो-दो, बरेली व कुशीनगर में एक-एक शामिल हैं। वहीं कौशांबी जिले में एक कक्ष निरीक्षक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है, जबकि बहराइच जिले में एक केंद्र व्यवस्थापक बदला गया है। अब तक सात के विरुद्ध एफआइआर हुई है।

तीन दिन में तीन लाख 12 हजार 844 ने छोड़ी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू होने के बाद से ही मैदान छोड़ने का सिलसिला जारी है। तीन दिनों की परीक्षा में इम्तिहान छोड़ने वालों का आंकड़ा बढ़कर तीन लाख 12 हजार 844 पहुंच गया है। यही नहीं हाईस्कूल में 30 बालक व 11 बालिका, जबकि इंटर में 10 बालक नकल करते पकड़े गए हैं। इससे अनुचित साधन के साथ पकड़े जाने वालों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है।

बीकेटी में नकल करते पकड़ी गई छात्र

मंगलवार को बीकेटी स्थित बख्शी का तालाब इंटर कॉलेज में दसवीं कक्षा की छात्र नकल करते पकड़ी गई। उसके पास से मिली नकल की पर्ची को उत्तर पुस्तिका में नत्थी कर बोर्ड सचिव को भेज दिया गया है। वहीं, छात्र के खिलाफ एफआइआर दर्ज करा दी गई है।

नकलचियों पर सीसी कैमरे की नजर, तो कहीं जूते के साथ उतरवाई चप्पलें भी

सख्त व्यवस्था के बीच चल रही परीक्षा के तहत मोहनलालगंज के सिसेंदी में स्थित हीरालाल यादव इंटर कॉलेज में परक्षार्थियों से जूते के साथ-साथ उनकी चप्पलें भी उतरवाए ली गई l दूसरी तरफ, सीसी कैमरे के जरिए परीक्षा कक्षों की निगरानी की गई। वहीं, जनता इंटर कॉलेज में छात्र अंधेरे में परीक्षा देने पर मजबूर हैं। कक्ष में एक बल्ब की रोशिनी तक नहीं दिखाई दी। 

डिप्टी सीएम ने लिया जायजा 

उधर,  मंगलवार को परीक्षा नकलविहीन कराने की कवायद के चलते डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने नादान महल रोड स्थित एमडी शुक्ला इंटर कॉलेज और अमीनाबाद इंटर कॉलेज का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। सीसी कंट्रोल रूम से लेकर कक्षों के अंदर जाकर छात्रों से बात की। बता दें, परीक्षा को नकलविहीन कराने की कवायद के चलते डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने बोर्ड परीक्षा के पहले दिन ही निगरानी की कमान अपने हाथ में ले ली थी। उन्होंने शहर के कई केंद्रों का निरीक्षण किया था।

डिप्टी सीएम ने छात्रों से की बात

  • डिप्टी सीएम ने एक छात्र से पूछा- पेपर कैसा है ? छात्र ने कहा- सर, अच्छा 
  • दूसरे से पूछा- नकल करना सही है ? छात्र ने कहा- नहीं सर, गलत बात है। 

यह भी पढ़े: यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन 20 हजार ने छोड़ा इम्तिहान, सहमे रहे नकलची


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.