Move to Jagran APP

UP BED JEE 2021: यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की नई तिथि घोषित, करें चेक

UP BED JEE 2021 परीक्षा का आयोजन अब 30 जुलाई 2021 को किया जाना है।परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में किया जाएगा। यह परीक्षा प्रदेश के 75 जिलों में आयोजित की जाएगी। इसके लिए 14 नोडल केंद्र बनाए गए हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 03:36 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 05:08 PM (IST)
UP BED JEE 2021: यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की नई तिथि घोषित, करें चेक
ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं परीक्षा से संबंधित लेटेस्ट नोटिस

UP BED JEE 2021: उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए आवश्यक खबर है। आयोजनकर्ता यूनिवर्सिटी (लखनऊ यूनिवर्सिटी) ने बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए संशोधित तिथि की घोषणा की है। इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट, lkouniv.ac.in पर एक नोटिस जारी किया गया है। जिसके अनुसार, परीक्षा का आयोजन अब 30 जुलाई, 2021 को किया जाना है।

loksabha election banner

परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में किया जाएगा। यह परीक्षा प्रदेश के 75 जिलों में आयोजित की जाएगी। इसके लिए 14 नोडल केंद्र बनाए गए हैं। बता दें कि कुल 591305 उम्मीदवारों को इस प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेना है। ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी केवल सरकारी और अनुदानित संस्थानों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। बता दें कि इससे पूर्व कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षा का आयोजन 18 जुलाई, 2021 को किया जाना था। वहीं, इसके परिणाम 5 अगस्त, 2021 को घोषित किए जाने थे। हालांकि, 18 जुलाई को आयोजित की जाने वाली परीक्षा को स्थगित किया जा चुका है। अबतक कुल दो बार बीएड प्रवेश परीक्षा स्थगित की जा चुकी है। पूर्व में परीक्षा 19 मई, 2021 को आयोजित की जाने वाली थी। जिसे कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के कारण स्थगित कर दिया गया था।

बता दें कि परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे। परीक्षा तिथि से 10-15 दिनों पूर्व एडमिट कार्ड उपलब्ध कराए जाने की संभावना है। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

ये है परीक्षा पैटर्न

यह प्रवेश परीक्षा दो पेपर के लिए होगी। पेपर 1 में जनरल नॉलेज और लैंग्वेज से प्रश्न शामिल होंगे। जबकि, पेपर 2 में जनरल एप्टीट्यूड से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक पेपर में कुल 200 अंकों के लिए 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के पास 3 घंटे का समय होगा। उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा कि परीक्षा निगेटिव मार्किंग आधारित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.