Move to Jagran APP

UP BEd Entrance Exam Date 2020: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की तिथि फिर बढ़ी, अब यह है नई डेट

UP BEd Entrance Exam Date 2020 उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथि फिर से बढ़ा दी गई है। अब प्रवेश परीक्षा 9 अगस्त 2020 को होगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 11:09 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 11:09 AM (IST)
UP BEd Entrance Exam Date 2020: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की तिथि फिर बढ़ी, अब यह है नई डेट
UP BEd Entrance Exam Date 2020: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की तिथि फिर बढ़ी, अब यह है नई डेट

UP BEd Entrance Exam Date 2020: उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए आवश्यक खबर है। यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथि फिर से बढ़ा दी गई है। अब प्रवेश परीक्षा 9 अगस्त, 2020 को होगी। कोविड-19 की भयावहता और गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। प्रवेश परीक्षा का आयोजनकर्ता विश्वविद्यालय (लखनऊ विश्वविद्यालय) के वाइस चांसलर प्रो. आलोक कुमार राय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा केंद्रों में भी बदलाव किए गए हैं। अब प्रदेश भर के 70 से अधिक जिलों के केंद्रों में बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। बता दें कि यूपी सरकार की ओर से सिर्फ राजकीय और सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों में ही प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है।

prime article banner

तीन बार स्थगित हुई परीक्षा

बता दें कि पूर्व में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 8 अप्रैल 2020 को निर्धारित की गई थी। जिसे कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए अब तक तीन बार स्थगित किया जा चुका है। 8 अप्रैल को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित करके इसे 22 अप्रैल को आयोजित किया गया था। लेकिन, बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर इसे दोबारा से स्थगित कर दिया गया। बाद में यूपी सरकार द्वारा राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने की फिर से अनुमति दी गई और तिथि तय कर इसे 29 जुलाई, 2020 को निर्धारित किया गया। अब इस फैसले को पुनः वापस लेते हुए 29 जुलाई की परीक्षा को भी स्थगित कर नई तिथि तय कर दी गई है। अब इसे 9 अगस्त को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

परीक्षा के दौरान विशेष सावधानियों का रखा जाएगा ध्यान

बता दें कि कोविड-19 को देखते हुए इस बार की परीक्षा में विशेष सावधानियां बरती जाएंगी। जैसा कि पूर्व में ही बताया गया था कि सभी केंद्रों पर एक सैनिटाइजेशन प्रभारी तैनात किये जाएंगे। वहीं, उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में भी काफी बदलाव देखने को मिल सकता है। सूत्रों के अनुसार, एडमिट कार्ड में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर दिशानिर्देश दिए जाएंगे। इसके अलावा, सभी परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों और कर्मचारियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। साथ ही, हर परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था होगी। गौरतलब है कि इस बार यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में लगभग 4.32 लाख उम्मीदवार हिस्सा लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.