UP B.Ed Counselling 2020: यूपी बीएड काउंसलिंग का शेड्यूल बदला,अब इस तारीख से शुरू होगी प्रक्रिया

UP B.Ed Counselling 2020 यूपी के बीएड कॉलेजों में दाखिले की राह देख रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। बीएड प्रवेश परीक्षा करने वाली लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) ने काउंसिलिंग शेड्यूल को संशोधित कर दिया है। इसके मुताबिक अब काउंसिलिंग की प्रक्रिया 19 नवंबर से शुरू होगी।

Nandini DubeyPublish: Thu, 22 Oct 2020 12:06 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 07:15 PM (IST)
UP B.Ed  Counselling 2020: यूपी बीएड काउंसलिंग का शेड्यूल बदला,अब इस तारीख से शुरू होगी प्रक्रिया

UP B.Ed Counselling 2020: यूपी के बीएड कॉलेजों में दाखिले की राह देख रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। बीएड प्रवेश परीक्षा करने वाली लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) ने काउंसिलिंग शेड्यूल को संशोधित कर दिया है। इसके मुताबिक अब काउंसिलिंग की प्रक्रिया 19 नवंबर से शुरू होगी। यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए संशोधित काउंसिलिंग शेड्यूल जारी करते हुए बताया कि ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया तीन चरणों में 19 अक्टूबर की बजाए अब 19 नवंबर से शुरू होगी। वहीं नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत 10 दिसंबर से होगी। बता दें कि शेड्यूल में यह बदलाव सभी यूनिवर्सिटीज के द्धारा ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के परिणाम घोषित नहीं करने की वजह से लिया गया है। वहीं बीएड काउंसिलिंग में ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की मार्कशीट की जरूरत होगी। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि ईडब्ल्यूएस सुविधा केवल अनुदानित और सरकारी कॉलेजों में उपलब्ध होगी और अल्पसंख्यक संस्थानों में उपलब्ध नहीं होगी।

बता दें कि यूपी बीएड की काउंसलिंग इसके पहले भी टाली जा चुकी है। इसकी वजह यही रही थी कि स्नातक के फाइनल ईयर के परिणाम जारी नहीं किए गए थे, जिसकी वजह यूनिवर्सिटी को शेड्यूल को आगे खिसकाना पड़ा था। इसके बाद अब दोबारा वही स्थिति सामने आने पर किया गया है। वहीं अगर शैक्षणिक सत्र की बात करें तो इस साल कोविड-19 संक्रमण की वजह से देरी हो रही है।  मार्च में स्कूल-कॉलेज सहित शैक्षणिक संस्थान बंद होने की वजह से सभी शैक्षणिक गतिविधियां रोक दी गई थीं। इसके साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं को भी टाल दिया गया था। इनमें ही बीएड प्रवेश परीक्षा भी शामिल थी। लेकिन बाद में यह परीक्षा कोविड-19 संक्रमण की सुरक्षा के सारे उपायोंं को अपनाते हुए परीक्षा का आयोजन किया गया था। हालांकि कुछ अभ्यर्थियों ने कोरोना काल में परीक्षा कराने का विरोध भी किया था। लेकिन फिर यूनिवर्सिटी ने परीक्षा का ऐलान कर दिया था और फिर शांतिपूर्ण से परीक्षा कराई गई। 

 

Edited By Nandini Dubey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept