Move to Jagran APP

Summer Vacation 2020: गर्मी की छुट्टियां 1 मई से और नया सत्र 15 जून से, यूपी स्कूल एजुकेशन डायरेक्टर से सिफारिश

Summer Vacation 2020 जिला प्रशासन द्वारा सिफारिश विभिन्न पैरेट्स एसोशिएसनों और छात्रों द्वारा किये जा रहे अनुरोधों के आधार पर की गयी है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 07:44 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 07:57 AM (IST)
Summer Vacation 2020: गर्मी की छुट्टियां 1 मई से और नया सत्र 15 जून से, यूपी स्कूल एजुकेशन डायरेक्टर से सिफारिश
Summer Vacation 2020: गर्मी की छुट्टियां 1 मई से और नया सत्र 15 जून से, यूपी स्कूल एजुकेशन डायरेक्टर से सिफारिश

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Summer Vacations 2020: इस साल गर्मी की छुट्टियों की शुरुआत और अवधि को लेकर छात्रों, पैरेट्स और टीचर्स से लेकर स्कूलों में भी स्थिति साफ होती नजर नहीं आ रही है। विद्यालयी शिक्षा से जुड़े विभागों के साथ-साथ स्थानीय प्रशासनों द्वारा कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिए लगाये गये 3 मई तक के लिए लॉक डाउन के बीच स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों को लेकर दिशा-निर्देश अभी तक जारी नहीं किये गये हैं। इसी बीच गाजियाबाद जिला प्रशासन द्वारा उत्तर प्रदेश विद्यालय शिक्षा निदेशक को गर्मी की छुट्टियों को आगामी 20 मई से नहीं बल्कि 1 मई से आरंभ करने की सिफारिश की गयी है। जिला प्रशासन ने, साथ ही, स्कूलों में नये सेशन की शुरुआत 15 जून से ही करने की भी सिफारिश की है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार गाजियाबाद जिले के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडेय ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा गर्मियों की छुट्टियों को 1 मई से और स्कूलों में अगले सत्र की शुरुआत 15 जून से करने की सिफारिश विभिन्न पैरेट्स एसोशिएसनों और छात्रों द्वारा किये जा रहे अनुरोधों के आधार पर की गयी है।

जिले के स्कूलों में एकेडेमिक सेशन 1 मई 2020 से आरंभ होने थे, लेकिन 3 मई तक चल रहे लॉक डाउन के कारण इसकी संभावना नजर नहीं आ रही है।

बता दें कि पूरे देश में चल रहे लॉक डाउन के बीच शैक्षणिक सत्र के लिए पर्याप्त समय होने के उद्देश्य से सरकार द्वारा स्कूल एजुकेशन से जुड़े विभिन्न बोर्डों एवं विभागों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 में संशोधन करने की सिफारिश किये जाने की उम्मीद की जा रही थी। हालांकि, केंद्र सरकार की ओर से इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की घोषणा या सिफारिश नहीं की गयी है और कई अभिभावकों द्वारा सीबीएसई और केंद्रीय मानव संसाधान मंत्रालय को गर्मी की छुट्टियों को लेकर अप्रोच किये जाने पर कहा गया कि छुट्टियों के बारे में निर्णय राज्य सरकारें और सम्बन्धित विभाग लेंगे।

एकेडेमिक सेशन 2020-21 की ऑनलाइन क्लासेस शुरु

इस बीच उत्तर प्रदेश समेत लगभग सभी राज्यों में केंद्रीय और राज्य बोर्डों के सरकारी और निजी स्कूलों में एकेडेमिक सेशन 2020-21 के लिए क्लासेस का आयोजन शुरु भी किया चुका है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा ने जहां ऑनलाइन माध्यम से कक्षाओं के आयोजन ने निर्देश दिये हैं तो वहीं, राज्य के विभिन्न सरकारी और निजी स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेस के लिए व्हाट्सऐप्प ग्रुप बनाये गये हैं। छात्र व्हाट्सऐप्प ग्रुप में अपने अध्यापकों द्वारा दिये जा रहे ऑनलाइन क्लासेस ज्वाइन कर सकते हैं और अपनी क्वेरीज को पूछ सकते हैं।

सम्बन्धित खबरें

गर्मी की छुट्टियां राज्य सरकारें करेंगी तय, केंद्रीय मंत्रालय और सीबीएसई नहीं

छात्रों की व्हाट्सऐप्प पर ऑनलाइन क्लासेस; बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की जांच लॉक डाउन तक है स्थगित

गर्मी की छुट्टियां हो सकती हैं कम, नया सत्र मई में हो सकता है आरंभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.