Move to Jagran APP

UP Board 2019: सीटिंग प्लान ध्वस्त, एक कक्ष में 96 परीक्षार्थी

रामकिशोर पब्लिक इंटर कॉलेज में बोर्ड परीक्षा एक कक्षा में 96 विद्यार्थियों को बैठाया गया।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 12:09 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 12:09 PM (IST)
UP Board 2019: सीटिंग प्लान ध्वस्त, एक कक्ष में 96 परीक्षार्थी
UP Board 2019: सीटिंग प्लान ध्वस्त, एक कक्ष में 96 परीक्षार्थी

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी के परीक्षा केंद्र सीटिंग प्लान में भी गड़बड़ी कर रहे हैं। वह नकल कराने के लिए विद्यार्थियों को पास-पास बैठा रहे हैं। जानकीपुरम के रामकिशोर पब्लिक विद्यालय में ऐसा मामला सामने आया। यहां छोटी-छोटी बेंच लगाकर एक कक्ष में क्षमता से अधिक 96 विद्यार्थी बैठाकर पेपर दिलाए गए।

loksabha election banner


रामकिशोर पब्लिक इंटर कॉलेज में गुरुवार को रूम नंबर 15 की परीक्षा सवालों के घेरे में रही। यहां छोटे से कमरे में चार लेन में बेंच लगा दी गई। छोटी-छोटी सीट पर दो-दो परीक्षार्थी बैठा दिए। एक लेन में 24 छात्राएं थीं। ऐसे में कुल 96 परीक्षार्थियों ने इस कक्ष में परीक्षाएं दीं। इसमें अधिकतर विद्यालय की छात्राएं शामिल रहीं। ऐसे में कक्ष निरीक्षक को छात्रों का वेरीफिकेशन करने में भी दिक्कत हो रही थी।

यहां प्रबंधक भी करते निवास
इस विद्यालय को संवेदनशील परीक्षा केंद्र घोषित किया गया है। ऐसे में ड्यूटी में शामिल कोई अन्य व्यक्ति परिसर में नहीं रह सकता। वहीं स्टाफ के लोगों का कहना है कि प्रबंधक परिसर में बने भवन में ही अधिकतर समय रहते हैं। परीक्षा के वक्त वह भ्रमण करते भी दिखाई देते हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार ?

  • प्रबंधक जीपी शुक्ला का कहना है कि विद्यालय में छात्रों की संख्या अधिक आवंटित कर दी गई। वहीं एक कक्षा में 96 छात्रों को नहीं बैठाना चाहिए था। मैं पता करूंगा। मेरा निवास जरूर विद्यालय में है, लेकिन परीक्षा के वक्त नहीं रहता हूं।
  • डीआइओएस डॉ. मुकेश कुमार के मुताबिक, मैं तो दो बार निरीक्षण करने गया। मुझे प्रबंधक का निवास नहीं मिला। यदि ऐसा है तो दिखवाऊंगा। कक्षा में अधिक विद्यार्थी बैठाने की जानकारी नहीं है।

ड्यूटी से हटाए विषय विशेषज्ञ
बोर्ड परीक्षा में सेंटरों पर चल रहे ड्यूटी के खेल का भंडाफोड़ होने पर अफसर हरकत में आए। उन्होंने परीक्षा के दिन विषय विशेषज्ञों की ड्यूटी हटाने का निर्देश दिया। दरअसल अमीनाबाद महिला कॉलेज में ‘अपने बच्चे-अपने शिक्षक’ का फंडा चल रहा था। दैनिक जागरण ने ‘यहां तो मैडम अपने ही बच्चों को दिला रहीं परीक्षा’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की। इसके बाद गुरुवार को परीक्षा में विद्यालय प्रबंधन ने विषय विशेषज्ञ की ड्यूटी से शिक्षकों को हटा दिया। ड्यूटी पर लगी हनुमान प्रसाद इंटर कॉलेज की गृह विज्ञान की शिक्षिका मीता श्रीवास्तव व अंग्रेजी की शिक्षिका सुधा गुप्ता ड्यूटी बदल दी गई।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.