Move to Jagran APP

Unlock 4.0 School Reopen Today: जानें किन राज्यों में स्कूल आज से खुलेंगे और कहां नहीं, देखें राज्यवार ब्यौरा

Unlock 4.0 School Reopen Today यूपी के स्कूल 30 सितंबर तक तो दिल्ली के 5 अक्टूबर तक नहीं खुलेंगे। हरियाणा व अन्य राज्यों में आज से खुलेगें। देखें राज्यवार ब्यौरा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 08:30 AM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 10:20 AM (IST)
Unlock 4.0 School Reopen Today: जानें किन राज्यों में स्कूल आज से खुलेंगे और कहां नहीं, देखें राज्यवार ब्यौरा
Unlock 4.0 School Reopen Today: जानें किन राज्यों में स्कूल आज से खुलेंगे और कहां नहीं, देखें राज्यवार ब्यौरा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Unlock 4.0 School Reopen Today: केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 4 की प्रक्रिया के अंतर्गत विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित क्षेत्रों में सरकारी और निजी विद्यालयों में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए मार्गदर्शन कक्षाओं के आयोजन की अनुमति दी गयी थी। सरकार द्वारा साथ ही मार्गदर्शन कक्षाओं के आयोजन के दौरान स्कूल परिसर से लेकर अध्यापकों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और छात्र-छात्राओं के लिए कोविड-19 महामारी के मद्दनेजर कई दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं। इन नियमों का पालन करते हुए विभिन्न राज्यों में स्कूलों को आज, 21 सितंबर से खोले जाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि, कई ऐसे राज्य हैं जिन्होंने स्कूलों को आज से नहीं खोलने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- School Reopening: प्रश्न जिनके जवाब नहीं मिलते स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी स्कूलों को खोलने के निर्देशों से

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राज्य के उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रविवार, 20 सितंबर 2020 को जानकारी दी कि राज्य के स्कूल 30 सितंबर तक नहीं खुलेंगे। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण को देखते हुए स्कूल खोलना संभव नहीं है।

दिल्ली

वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि राज्य सभी सरकारी और निजी स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद ही रहेंगे। वहीं, ऑनलाइन शिक्षण की प्रक्रिया यथावत चलती रहेगी। निदेशालय की तरफ से जारी आधिकारिक निर्देशों के अनुसार स्कूलों के प्रिंसिपल ऑनलाइन शिक्षण के लिए जरूरी स्टाफ को स्कूल बुला सकते हैं। 

हरियाणा

हालांकि, हरियाणा सरकार ने महामारी के बीच केंद्र सरकार द्वारा जारी नियमों के मुताबिक राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों को आज से खोलने की अनुमति दे दी थी और यहां स्कूल आज से खुलेंगे। राज्य स्कूलों में 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए मार्गदर्शन कक्षाओं की शुरूआत से की जाएगी। हरियाणा के स्कूलों में हर एक कक्षा के सिर्फ 20 बच्चों को ही बुलाया जाएगा। स्कूलों के स्टाफ के साथ ही साथ अध्यापकों की भी जिम्मेदारी होगी कि बच्चों के आने से लेकर जाने तक महामारी की सावधानी के लिए जरूरी नियमों का पालन कराएं। हालांकि, कक्षाओं में सिर्फ डाउट्स को ही क्लियर किया जाएगा और ऑनलाइन कक्षाएं यथावत चलती रहेंगी। यदि किसी बच्चे की शंका का समाधान नहीं होता है तो वह अगले दिन फिर स्कूल जा सकता है। बच्चे ग्रुप में नहीं घूम सकेंगे और शौचालय जाने के लिए एक बार में एक ही बच्चे को जाने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें - हरियाणा: आज से लगेंगी स्कूलों में कक्षाएं, सभी तैयारियां पूरी

यह भी पढ़ें - हरियाणा: आज से खुलेंगे स्कूल, शिक्षक से परामर्श लेने को पहुंचेंगे विद्यार्थी

बिहार

हरियाणा की तरह ही बिहार राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल आज से खुलेंगे। राज्य सरकार की तरफ से स्कूलों को खोले जाने को लेकर केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार आवश्यक निर्देश पहले ही दिये जा चुके हैं।

पंजाब

वहीं, पंजाब सरकार ने राज्य के सरकारी और निजी विद्यालयों को खोलने की फिलहाल अनुमति नहीं दी है। हालांकि, सरकार ने उच्च शिक्षा संस्थानों को पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के छात्रों और रिसर्च स्कॉलर्स (पीएचडी) के लिए खोलने की अनुमति दी है।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के स्कूलों को आज से खोलने की अनुमति दी है। यहां के स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के छात्र स्कूलों द्वारा जारी कार्यक्रम और नियमों के अनुसार स्कूल जा सकेंगे। साथ ही, बच्चों को अपने पैरेंट्स की लिखित अनुमति साथ ले जानी होगी।

जम्मू एवं कश्मीर

जम्मू जोन के विद्यालयी शिक्षा निदेशक अनुराधा गुप्ता ने समाचार एजेंसी पीटीआई को जानकारी दी कि जोन के सभी सरकारी और निजी स्कूल हायर क्लासेस के लिए आज से खोले जा सकेंगे। साथ ही, सभी को जारी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। पचास फीसदी अध्यापकों को रोस्टर के अनुसार ही शिक्षण कार्यों में उपस्थित होना होगा।

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड राज्य सरकार में सेकेंड्री एजुकेशन के निदेशक द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार राज्य के सरकारी और निजी स्कूल आज से नहीं खुलेंगे। स्कूलों को कोविड-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण के चलते फिलहाल बंद ही रखने का फैसला लिया गया है।

गुजरात

दूसरी तरफ, गुजरात सरकार ने राज्य को सभी स्कूलों को आज से खोलने का फैसला किया है। राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी कि मुख्य मंत्री विजय रूपाणी के साथ हुई बैठक में स्कूलों को आज से खोलने का फैसला किया गया है।

गोवा

दूसरी तरफ, गोवा ने राज्य को सभी स्कूलों को 2 अक्टूबर तक नहीं खोलने का फैसला किया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने विशेषज्ञों ने परामर्श के बाद यह निर्णय लिया है।

असम

असम में भी सभी सरकारी और निजी स्कूल आज से खोले जाएंगे। स्कूलों में सरकार द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का पालन करना होगा। यहां भी 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए काउंसलिंग क्लासेस आयोजित होंगी।

नागालैंड

असम की तरह ही नागालैंड राज्य के सरकारी और निजी स्कूल आज से खुलेंगे। राज्य सरकार ने महामारी के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए फैसला किया है।

कर्नाटक

कर्नाटक राज्य के सरकारी और निजी स्कूल आज से नहीं खुलेंगे। राज्य सरकार ने महामारी के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए फैसला किया है।

तमिल नाडु

कर्नाटक की तरह ही तमिल नाडु राज्य के सरकारी और निजी स्कूल आज से नहीं खुलेंगे। राज्य सरकार ने महामारी के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए फैसला किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.