Move to Jagran APP

School Reopening: हरियाणा में 21 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल, शिक्षकों को कराना होगा कोविड टेस्ट

School Reopening अपने शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए स्कूल जाने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स को भी एसओपी का पालन करना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 11:29 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 11:29 AM (IST)
School Reopening: हरियाणा में 21 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल, शिक्षकों को कराना होगा कोविड टेस्ट
School Reopening: हरियाणा में 21 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल, शिक्षकों को कराना होगा कोविड टेस्ट

School Reopening: हरियाणा सरकार ने प्रदेश में कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूलों को 21 सितंबर से खोलने का निर्णय लिया है। स्कूल शिक्षा निदेशालय, हरियाणा ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एक पत्र जारी किया है, जिसमें कक्षा 9 से 12 तक स्कूलों को 21 सितंबर से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एसओपी में निर्दिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। अपने शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए स्कूल जाने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स को भी एसओपी का पालन करना होगा।

loksabha election banner

बता दें कि हरियाणा सरकार की ओर से जारी पत्र के मुताबिक, 21 सितंबर से नॉन कंटेनमेंट जोन में रहने वाले 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स अपने शिक्षकों से परामर्श और मार्गदर्शन पाने के लिए अपनी इच्छा से स्कूल जा सकेंगे। हालांकि, इसके लिए उन्हें अपने माता-पिता या अभिभावक से लिखित अनुमति लेनी होगी। उन्हें स्कूल कैंपस में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्कैनिंग से भी गुजरना होगा और फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वहीं, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सभी सरकारी और निजी स्कूलों के शिक्षकों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा और उन्हें कोरोना टेस्ट भी करवाना होगा।

सरकार के एसओपी के अनुसार, स्कूलों को टाइम टेबल और अन्य डिटेल्स की जानकारी देने के लिए कहा गया है। स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे स्टूडेंट्स को आपसी समन्वय से शिक्षकों से मिलने आने का समय बताएं, ताकि निर्धारित संख्या में स्टूडेंट्स स्कूल आ सकें। बता दें कि हाल ही में हरियाणा सरकार ने सोनीपत जिले के दो स्कूलों में ट्रायल बेसिस पर कक्षाएं शुरू करवाई थी। स्कूलों के संचालन के लिए एक नियमावली भी बनाई गई थी, ताकि केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक, स्कूलों को फिर से खोला जा सके।

गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 21 सितंबर से स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने की अनुमति दी है, हालांकि अंतिम निर्णय राज्य सरकारों को लेना है। बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने 30 सितंबर तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। वहीं, गुजरात और उत्तर प्रदेश भी स्कूलों को सितंबर महीने तक बंद रखेंगे। जबकि, दिल्ली सरकार ने राज्य में 21 सितंबर से आंशिक रूप से स्कूलों को खोलने की अनुमति दी है और इसके लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.