Move to Jagran APP

Scholarship Alert: ये विदेशी यूनिवर्सिटीज स्कॉलरशिप के साथ देंगी दाखिला, जानें क्या है योग्यता

Scholarship Alert चयनित विद्यार्थियों को उनके पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में शिक्षण शुल्क का 50 प्रतिशत दिया जाएगा व शेष अवधि के लिए 10 प्रतिशत शिक्षण शुल्क प्रदान किया जाएगा।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 01:45 PM (IST)
Scholarship Alert: ये विदेशी यूनिवर्सिटीज स्कॉलरशिप के साथ देंगी दाखिला, जानें क्या है योग्यता
Scholarship Alert: ये विदेशी यूनिवर्सिटीज स्कॉलरशिप के साथ देंगी दाखिला, जानें क्या है योग्यता

नई दिल्ली, जेएनएन। Scholarship Alert: विदेश में जाकर पढ़ाई करने का सपना तो सभी छात्र देखते हैं लेकिन कुछ योग्य होते हुए भी पैसों के अभाव में अपना ये सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। ऐसे ही छात्रों के लिए अच्छी खबर है। यहां कुछ ऐसी विदेशी यूनिवर्सिटीज के बारे में बताया जा रहा है जो एडमिशन के साथ स्कॉलरशिप भी देती हैं। अगर आप अपना ये सपना पूरा करना चाहते हैं तो नीचे पढ़ें पूरी जानकारी....

loksabha election banner

सीडीयू ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड-2019

चार्ल्स डार्विन यूनिवर्सिटी की ओर से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के लिए यह आवेदन मांगा गया है। इस स्कॉलरशिप के तहत विद्यार्थियों को चार्ल्स डार्विन यूनिवर्सिटी में अपनी हायर स्टडी के लिए मौका मिलेगा। 

योग्यता: इस अवॉर्ड प्रोग्राम में भाग लेने के लिए आवेदक एक मेधावी विद्यार्थी हो यानी 80 से 100 प्रतिशत तक आपको पिछली परीक्षा में अंक मिले हों। साथ ही, उनके ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स की क्लासेज 2020 से शुरू होनी हों। विद्यार्थी की अंग्रेजी भाषा में अच्छी दक्षता होनी चाहिए तथा किसी अन्य स्नोत से स्कॉलरशिप राशि नहीं मिल रही हो।

धनराशि: चयनित विद्यार्थियों को उनके पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में शिक्षण शुल्क का 50 प्रतिशत दिया जाएगा व शेष अवधि के लिए 10 प्रतिशत शिक्षण शुल्क प्रदान किया जाएगा।

आवेदन: इच्छुक विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट b4s.in/dj/GEA1 पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

अंतिम तिथि: 15 नवंबर, 2019

सीडीयू ग्लोबल लीडर अवॉर्ड-2019

यह स्कॉलरशिप भी चार्ल्स डार्विन यूनिवर्सिटी की ओर से है। आगे की हायर स्टडी की पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों को ग्लोबल लीडर के रूप में यह स्कॉलरशिप दी जाएगी।

योग्यता: इस अवॉर्ड प्रोग्राम में भाग लेने के लिए आवेदक एक मेधावी विद्यार्थी हो यानी पिछली परीक्षा में आपके 70 से 100 प्रतिशत के बीच अंक हों। विद्यार्थी की अंग्रेजी भाषा में दक्षता होनी चाहिए तथा उसे किसी अन्य स्त्रोत से कोई स्कॉलरशिप राशि नहीं मिल रही हो।

धनराशि: चयनित विद्यार्थियों को उनके पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में शिक्षण शुल्क का 25 प्रतिशत प्रदान किया जाएगा तथा शेष अवधि के लिए 10 प्रतिशत शिक्षण शुल्क दिया जाएगा। 

आवेदन: इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट b4s.in/dj/GEA1 पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अंतिम तिथि: 15 नवंबर, 2019

लेस्टर बी. पियर्सन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम-2019

कनाडा के टोरंटो विश्वविद्यालय द्वारा कक्षा 12वीं पास विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम में दाखिले के लिए आमंत्रित किया गया है। इस स्कॉलरशिप के तहत मेधावी विद्यार्थी, जो क्रिएटिव तथा पॉजिटिव थिंकिंग के हैं, उनको इस स्कॉलरशिप के चयन में प्राथमिकता दी जाएगी।

योग्यता: आवेदक नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक होना चाहिए। उसमें मजबूत नेतृत्व कौशल के गुण हों।इसके लिए ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष वाले मेधावी विद्यार्थी आवेदन के पात्र हैं। 

धनराशि: चयनित उम्मीदवारों को चार वर्ष के लिए ट्यूशन फीस, किताब एवं आकस्मिक फीस के साथ रहने की सुविधा दी जाएगी।

आवेदन: इच्छुक विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट b4s.in/dj/LPS1 पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अंतिम तिथि: 29 नवंबर, 2019


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.