Move to Jagran APP

RSMSSB Recruitment 2021: एग्रीकल्चर सुपरवाइजर की 882 वैकेंसी के लिए इस दिन से शुरू होंगे आवेदन, पढ़ें पूरी जानकारी

RSMSSB Recruitment 2021 राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने एग्रीकल्चर सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 फरवरी 2021 से शुरू की जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 02:58 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 02:59 PM (IST)
RSMSSB Recruitment 2021: एग्रीकल्चर सुपरवाइजर की 882 वैकेंसी के लिए इस दिन से शुरू होंगे आवेदन, पढ़ें पूरी जानकारी
आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं अधिसूचना

RSMSSB Recruitment 2021: राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने एग्रीकल्चर सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 फरवरी, 2021 से शुरू की जाएगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 मार्च, 2021 है। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से कुल 882 रिक्त पद भरे जाने हैं। जिनमें से 842 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र के और 40 पद अनुसूचित क्षेत्र के हैं।

loksabha election banner

शैक्षिक योग्यता

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एग्रीकल्चर में बीएससी उत्तीर्ण होना चाहिए, या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से एग्रीकल्चर में 10+2 (इंटरमीडिएट) पास होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देख सकते हैं।

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी, 2022 के अनुसार की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षा की तिथि के बारे में बोर्ड द्वारा बाद में अलग से सूचना जारी की जाएगी। लिखित परीक्षा में कुल 300 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा निगेटिव मार्किंग आधारित होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी। उमीदवार, डिटेल नोटिफिकेशन के माध्यम से परीक्षा पैटर्न की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

परीक्षा शुल्क  

सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रूपये परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं, राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रूपये शुल्क जमा करने होंगे। जबकि, राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 250 रूपये शुल्क निर्धारित किए गए हैं। विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.