Move to Jagran APP

Happy Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर तैयार करना है भाषण तो ये शानदार आइडियाज कर सकते हैं आपकी मदद

Happy Republic Day 2022 हमारे देश ने आजादी के बाद से अब तक विज्ञान प्रौद्योगिकी कला में बहुत सी उपलब्धियों का एक लंबा सफर तय कर चुका है। इसके विकसित होने के तरीकों पर भाषण तैयार करने पर निश्चित तौर पर न केवल दर्शकों को गर्व से भर देगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 01:50 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 06:51 AM (IST)
Happy Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर तैयार करना है भाषण तो ये शानदार आइडियाज कर सकते हैं आपकी मदद
हर साल की तरह इस बार भी हम अपना गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) मना रहे हैं।

Happy Republic Day 2022: हर साल की तरह इस बार भी हम अपना गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) मनाने के लिए तैयार हैं। राजधानी दिल्ली में 73वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन हो रहा है। वहींं, स्कूल- कॉलेजों, ऑफिस कार्यालयोंं में भी इस खास दिन को मनाये जा रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे अगर इस खास दिन पर अपने स्कूल में स्पीच देने जा रहे हैं तो आपके लिए हम कुछ आइडिया लेकर आएं हैं, जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। इन आइडियाज को हिंदी और इंग्लिश दोनों स्टूडेंट्स तैयार सकते हैं तो आइए जानते हैं इन आइडियाज के बारे में।

loksabha election banner

ये हैं महत्वपूर्ण आइडियाज 

गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है?

संविधान और भारतीय नागरिकों के अधिकार

डॉ.बीआर अंबेडकर और भारत का संविधान

भारत के पहले राष्ट्रपति बनने पर डॉ.राजेंद्र प्रसाद का पहला भाषण

‘वंदे मातरम' को मिला राष्ट्रीय गीत का दर्जा

एक राष्ट्र के रूप में भारत की सबसे बड़ी उपलब्धियां और सुधार के क्षेत्र

भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को बड़ी सोच के साथ डिजाइन किया गया था। तिरंगे पर मौजूद हर रंग और प्रतीक किसी न किसी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस पर एक भाषण स्टूडेंट्स प्रस्तुत कर सकते हैं।

1955 में हुई थी गणतंत्र दिवस पर पहली परेड

झंडा फहराने के नियम और कानून

ये भी कुछ अहम आइडियाज

हमारे देश ने आजादी के बाद से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कला में बहुत सी उपलब्धियों का एक लंबा सफर तय कर चुका है। इसके विकसित होने के तरीकों पर भाषण तैयार करने पर निश्चित तौर पर न केवल दर्शकों को गर्व से भर देगा, बल्कि आपको खूब वाह-वाही भी मिलेगी।

भारत के स्वतंत्रता संग्राम को अहिंसक तरीके से संचालित करने के लिए जाना जाता है और इसने दुनिया भर में कई लोगों को प्रेरित किया है और आज भी जारी है। ऐसे में स्वतंत्रता संग्राम की संघर्ष गाथा पर भाषण हमेशा से ट्रेंड में रहा है। इसलिए अगर स्टूडेंट्स इन पर भी अपना स्पीच तैयार करते हैं तो निश्चित तौर पर वह सबसे अलग होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.