Move to Jagran APP

UPSC: Civil Services Pre exam 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब तक भरे जाएंगे फॉर्म

सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा का रजिस्ट्रेशन मंगलवार से शुरू हो गया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 07:02 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 07:02 PM (IST)
UPSC: Civil Services Pre exam 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब तक भरे जाएंगे फॉर्म
UPSC: Civil Services Pre exam 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब तक भरे जाएंगे फॉर्म

नई दिल्ली, एजेंसी। सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा का रजिस्ट्रेशन मंगलवार से शुरू हो गया है। 18 मार्च तक इसके लिए आवेदन लिए जाएंगे। यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 2 जून 2019 को आयोजित करेगा।

loksabha election banner

ऐसे करें आवेदन

UPSC civil services pre exam के लिए छात्रों को यूपीएसइ(UPSC) की आधिकारिक वेबवाइट www.upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। छात्र फॉर्म और फीस को ऑनलाइन भर सकते हैं। सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए स्नातक होना अनिवार्य है। प्री परीक्षा के लिए किसी भी न्यूनतम अंकों की जरुरत नहीं पड़ती।

400 अंको की होती है परीक्षा

UPSC civil services pre exam भारत में नौकरशाही की सर्वोच्च पदों के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के जरिए ही देश में IAS, IPS, IRS, IRTS और IFS का चयन किया जाता है। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते हैं। यह परीक्षा 400 अंकों की होती है, इसमें दो प्रश्न पत्र होते हैं। अगर कोई छात्र सवाल का गलत जवाब दिया है तो उसकी मार्किंग निगेटिव की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.