Move to Jagran APP

RBSE 10th Result 2020 Date: राजस्थान बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कल होगा जारी, rajeduboard.rajasthan.gov.in देख पाएंगे परिणाम

RBSE 10th Result 2020 Date राजस्थान बोर्ड 10वीं के रिजल्ट की घोषणा कल की जाएगी। परिणाम rajeduboard.rajasthan.gov.in पर घोषित किये जााएंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 01:42 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 04:30 PM (IST)
RBSE 10th Result 2020 Date: राजस्थान बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कल होगा जारी, rajeduboard.rajasthan.gov.in देख पाएंगे परिणाम
RBSE 10th Result 2020 Date: राजस्थान बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कल होगा जारी, rajeduboard.rajasthan.gov.in देख पाएंगे परिणाम

RBSE 10th Result 2020 date: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Rajasthan Board of Secondary Education, RBSE) से सम्बद्ध राज्य के विद्यालयों में कक्षा 10 के लिए इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा कल की जाएगी। राजस्थान बोर्ड 10वीं के नतीजों को लेकर बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्थान मैट्रिक परिणाम 2020 की घोषणा कल शाम 4 बजे की जाएगी। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि वे अपना राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर देख पाएंगे। साथ ही, परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जागरणजोश डॉट कॉम (jagranjosh.com) पर भी देख पाएंगे।

loksabha election banner

ऐसे देख पाएंगे अपना राजस्थान मैट्रिक परिणाम 2020

इससे पहले प्राप्त अपडेट के मुताबिक राजस्थान बोर्ड 12वीं के साइंस और काॅमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट जारी करने के बाद 10वीं के परिणामों की घोषणा करने की तैयारी कर रहा था, जो कि अब पूर्ण हो चुकी हैं। बोर्ड की कोशिश है कि फटाफट परिणाम जारी करके छात्र-छात्राओं को नए सेशन में दाखिला दिलाया जाए, क्योंकि पहले कोविड-19 संक्रमण की वजह से रिजल्ट में देरी हुई है। आमतौर पर मई में जारी होने वाला परिणाम इस बार जुलाई में घोषित हो रहा है। ऐसे में बोर्ड की कोशिश है कि बस फटाफट रिजल्ट जारी कर दिया जाए। हालांकि बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि किसी तारीख की नहीं की गई है।

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर करते रहें चेक

इसलिए इन सभी परिस्थितियों के बीच मैट्रिक के छात्र-छात्राएं इस बात का ध्यान रखें कि वे केवल आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें। इससे उन्हें यह मालूम पड़ पाएगा कि आखिर परिणामों की घोषणा कब हो रही है।

आर्ट्स स्ट्रीम में 90.70 फीसदी स्टूडेंट्स हुए पास

राजस्थान बोर्ड ने हाल ही में 12वीं के आर्ट्स स्ट्रीम के नतीजे जारी किए हैं। इसके तहत परीक्षा में कुल 90.70 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। आरबीएसई कक्षा 12वीं कला स्ट्रीम में इस बार कुल 590868 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 580725 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से 526726 स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इसके अनुसार लड़कियों ने 93.10% के पास प्रतिशत स्कोर किया है, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 88.45% रहा है। इसके अलावा बारहवीं साइंस का परिणाम 91.96 प्रतिशत रहा था, जबकि कॉमर्स में 94.49 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। इन दोनों स्ट्रीम में लड़कियों ने लड़कों की अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.