Rajasthan Schools Reopening: राजस्थान सरकार ने लिया बड़ा फैसला,1 फरवरी से खुलेंगे 10वीं, 12वीं के स्कूल

Rajasthan Schools Reopeningराज्य में कोरोना महामारी मामलों में तेजी से वृद्धि के बाद स्कूलों को फिर से बंद करने का आदेश दिया गया था। इस कारण लंबे समय तक बंद रहने के बाद स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है।

Nandini DubeyPublish: Sat, 29 Jan 2022 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 31 Jan 2022 07:03 AM (IST)
Rajasthan Schools Reopening: राजस्थान सरकार ने लिया बड़ा फैसला,1 फरवरी से खुलेंगे 10वीं, 12वीं के स्कूल

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Rajasthan Schools Reopening: राजस्थान सरकार (Rajasthan Govt)ने स्कूल खोलने के संबंध में महत्वपूर्ण घोषणा की है। इसके मुताबिक,10वीं और 12वीं कक्षा के लिए 1 फरवरी से स्कूल खुलने जा रहे हैं। वहीं 6वीं से 9वीं कक्षा के लिए लिए 10 फरवरी, 2022 से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। हालांकि, छात्रों के लिए हाइब्रिड मोड में ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प जारी भी रहेगा। राज्य में सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के नेतृत्व वाली सरकार ने राजस्थान COVID-19 के नए दिशा- निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत, प्रतिबंधों में ढील दी गई है। ये नए COVID दिशा-निर्देश राजस्थान में 31 जनवरी से लागू होंगे।

हालांकि, राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अभय कुमार (Rajasthan Additional Chief Secretary, Home Abhay Kumar)द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार, छात्रों को ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए माता-पिता की लिखित सहमति अनिवार्य होगी। पैरेंट्स की बिना लिखित सहमति के स्टूडेंट्स को ऑफलाइन कक्षाओं में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

राज्य में कोरोना महामारी मामलों में तेजी से वृद्धि के बाद स्कूलों को फिर से बंद करने का आदेश दिया गया था। इस कारण लंबे समय तक बंद रहने के बाद स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। राज्य में छात्रों के लिए बता दें कि राजस्थान में टीकाकरण प्रोगाम भी तेज किया गया है। वहीं अब तक 15-18 आयु वर्ग के 28,82,746 बच्चों ने COVID 19 का टीकाकरण करवा लिया है। राजस्थान के नए कोविड- 19 के दिशानिर्देश राज्य में बाजारों, अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को रात 10 बजे तक खुले रहने की अनुमति देते हैं। इसके साथ ही, राज्य सरकार ने रविवार का जनता अनुशासन कर्फ्यू  भी हटा दिया है। 

वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, राजस्थान में बीते दिन ही को कोरोना वायरस के 8,125 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 21 लोगों की मौत हुई। अब तक कुल मामलों में से जयपुर में 2,300, जोधपुर में 707, उदयपुर में 657, भरतपुर में 478, कोटा में 458 और अलवर में 408 मामले सामने आए हैं।

Edited By Nandini Dubey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept