Move to Jagran APP

Rajasthan PTET 2020: राजस्थान पीटीईटी 2020 परीक्षा का शेड्यूल फिर बदला, उम्मीदवार जानें अब कब होगा एग्जाम

Rajasthan PTET 2020 राजस्थान प्री टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन अब अगस्त में किया जाएगा उम्मीदवार चेक करें परीक्षा की तारीख

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 09:43 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 09:59 AM (IST)
Rajasthan PTET 2020: राजस्थान पीटीईटी 2020 परीक्षा का शेड्यूल फिर बदला, उम्मीदवार जानें अब कब होगा एग्जाम

Rajasthan PTET 2020: राजस्थान प्री टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Rajasthan Pre-Teacher Eligibility Tes 2020) को लेकर एक बड़ी अपडेट आ रही है। इसके मुताबिक परीक्षा का शेड्यूल एक बार फिर बदल दिया गया है। अब यह परीक्षा अगस्त में कराई जाएगी। नए शेड्यूल के मुताबिक यह एग्जाम अब 16 अगस्त को कराया जाएगा, जबकि पहले यह परीक्षा जुलाई में होनी थी। लेकिन अब इसे फिर आगे बढ़ा दिया गया है। बता दें कि यह फैसला देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस की वजह से लिया गया है।

loksabha election banner

हालांकि यह पहजी बार नहीं है कि परीक्षा बदला गया है। इसके पहले भी एग्जाम के टाइम टेबल में बदलाव किए गए हैं। इसके मुताबिक पहले यह परीक्षा 10 मई को आयोजित होने वाली थी लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे जून तक के लिए टाल दिया गया था। लेकिन अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे लगतार बढ़ने की वजह से परीक्षा को फिर आगे बढ़ाया गया है। इस संबंध में राजकीय डूंगर कॉलेज, बीकानेर ने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है। वहीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 1 अगस्त को जारी किए जाएंगे। इसके अलावा 29 अगस्त को रिजल्ट जारी हो सकता है। वहीं सितंबर में काउंसिलिंग शुरू हो सकती है। वहीं अगर पिछले साल PTET परिणाम की बात करें तो यह 30 मई को घोषित किया गया था। परीक्षा 12 मई को आयोजित की गई थी। बता दें कि पीटीईटी 2 साल के बी.एड. और 4 साल बीए- बी.एससी प्रोगाम में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है।

पास होने के लिए चाहिए इतने अंक

वहीं परीक्षा से उम्मीदवारों को पीटीईटी में सफल होने के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंक चाहिए। राजस्थान से आरक्षित वर्ग के लोगों को परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 45 प्रतिशत अंक चाहिए। 

गौरतलब है कि  यह दूसरी बार है, जब पीटीईटी को लगातार डूंगर कॉलेज, बीकानेर द्वारा आयोजित किया जाएगा। इसके पहले साल 2018 और 2017 में परीक्षा महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की गई थी। वहीं साल 2016 में कोटा विश्वविद्यालय ने परीक्षा आयोजित की थी। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय ने 1995-96, 1998-99, 2004, 2007 और 2015 में भी PTET परीक्षा आयोजित की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.