Move to Jagran APP

Rajasthan PTET 2020: आवेदन फॉर्म में 27 सितंबर तक सुधार का मौका, इन स्टेप से करें करेक्शन

Rajasthan PTET 2020 ऑफिशियल वेबसाइट पर उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी गई है। जिसके अनुसार उम्मीदवार अपने आवेदन फॉर्म में 27 सितंबर तक सुधार कर सकते हैं। सूचना में कहा गया है कि डेटा में त्रुटियों के सुधार का यह अंतिम अवसर होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 11:26 AM (IST)
Rajasthan PTET 2020: आवेदन फॉर्म में 27 सितंबर तक सुधार का मौका, इन स्टेप से करें करेक्शन
आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए उम्मीदवारों को अपना डिटेल भर कर लॉगइन करना होगा ।

Rajasthan PTET 2020: राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट (Rajasthan PTET) 2020 का आयोजन 16 सितंबर को सफलता पूर्वक संपन्न हो चुका है। इसके परिणाम 1 अक्टूबर, 2020 तक घोषित किए जाने की संभावना है। वहीं, ऑफिशियल वेबसाइट पर उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी गई है। जिसके अनुसार, उम्मीदवार अपने आवेदन फॉर्म में 27 सितंबर तक सुधार कर सकते हैं। सूचना में कहा गया है कि डेटा में त्रुटियों के सुधार का यह अंतिम अवसर होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को मौका नहीं दिया जाएगा। आवेदन फॉर्म में भरे गए विवरणों में संशोधन के लिए, उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट, ptetdcb2020.com या ptetdcb2020.org पर विजिट करना होगा।

loksabha election banner

इन स्टेप से करें आवेदन फॉर्म में सुधार

आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, ptetdcb2020.com या ptetdcb2020.org पर लॉगइन करें। होमपेज पर दो वर्षीय और चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम का लिंक दिखाई देगा। उम्मीदवार अपने पाठ्यक्रम का चयन करें। अब करेक्शन पैनल पर जाएं। अब एक नया पेज ओपन होगा। यहां उम्मीदवार अपने फॉर्म नंबर, पिता का नाम, माता का नाम और जन्म तिथि दर्ज कर लॉगइन करें। अब आपका आवेदन फॉर्म एक नए पेज पर प्रदर्शित होगा। इसमें जहां आवश्यकता हो, वहां संशोधन करें। उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि आवेदन फॉर्म में संशोधन के बाद इसे लॉक किया जाना जरूरी है। लॉक करने के बाद इसे डाउनलोड करें व प्रिंट निकाल के सुरक्षित रखें।  

बता दें कि राजकीय डूंगर कॉलेज, बीकानेर द्वारा आयोजित राजस्थान पीटीईटी में लगभग 4.84 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। चार वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए पीटीईटी परीक्षा में 1,90,000 पंजीकृत उम्मीदवारों में से लगभग 1,57,000 उम्मीदवार शामिल हुए। जबकि, दो वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए पंजीकृत 3,67,662 उम्मीदवारों में से 3,26,683 उम्मीदवारों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। गौरतलब है कि राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा के माध्यम से प्रदेश के सरकारी और निजी टीचर ट्रेनिंग कॉलेजों के दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम और चार वर्षीय बीए बीएड/बीएससी बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश कराया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.