Move to Jagran APP

15 दिसंबर को दो-दो EXAM ने बढ़ाई पंजाब के हजारों प्रतियोगियों की मुश्किल

ऐसे में उन उम्मीदवारों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गई है जिन्होंने दोनों ही परीक्षाओं के लिए आवेदन किया था। अब उन्हें दोनों में से कोई एक परीक्षा छोड़नी होगी।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 11:37 AM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 03:45 PM (IST)
15 दिसंबर को दो-दो EXAM ने बढ़ाई पंजाब के हजारों प्रतियोगियों की मुश्किल
15 दिसंबर को दो-दो EXAM ने बढ़ाई पंजाब के हजारों प्रतियोगियों की मुश्किल

चंडीगढ़, ऑनलाइन डोस्क। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Punjab School Education Board- PSEB) ने पिछले हफ्ते टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Punjab State Teacher Eligibility Test- PSTET) की तारीख का एलान कर दिया है। उधर काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च भी CSIR UGC Net की तारीख की घोषणा कर चुका है, और दोनों ही परीक्षाएं 15 दिसंबर को आयोजित होने जा रही हैं। ऐसे में उन उम्मीदवारों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गई है जिन्होंने दोनों ही परीक्षाओं के लिए आवेदन किया था। अब उन्हें दोनों में से कोई एक परीक्षा छोड़नी होगी।

prime article banner

कई उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है और वो दोनों ही परीक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं। लेकिन अब उनको कोई एक परीक्षा छोड़नी होगी जिसे लेकर उनका कहना है कि बोर्ड को PSTET की तारीख तय करने से पहले अन्य परीक्षाओं की तिथियों का भी ध्यान रखना चाहिए था।

बता दें कि CSIR UGC NET के लिए आवेदन प्रक्रिया 09 सितंबर, 2019 को शुरू हई थी और अब समाप्त भी हो चुकी हैं। वहीं पंजाब बोर्ड ने 03 नवंबर, 2019 को ही PSTET के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी जो 25 नवंबर, 2019 तक चलने वाली है। बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 09 दिसंबर, 2019 को जारी कर देगा और 15 दिसंबर, 2019 को उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होना होगा।

पंजाब स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड और राज्य सरकार आयोजित कराता है। इस परीक्षा में वो उम्मीदवार शामिल होते हैं जो राज्य के सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं। वहीं CSIR UGC NET के जरिए उम्मीदवारों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप या लेकचरशिप मिलती है। दोनों परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड 09 दिसंबर, 2019 को जारी कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- MAHATET 2019: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लि शुरू हो चुके हैं आवेदन, यहां जानें पूरी प्रक्रिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK