Punjab Board 12th Result 2022: पंजाब बोर्ड इंटरमीडिएट में इन स्टूडेंट्स ने किया टॉप, यहां देखें लिस्ट

PSEB 12th Results 2022 पंजाब बोर्ड इस साल साइंस आर्ट्स और कॉमर्स रिजल्ट की घोषणा के साथ-साथ मेरिट सूची भी रिलीज कर दी है। ऐसे में स्टूडेंट्स तैयार रहें कि जल्द ही उनके परिणाम के साथ-साथ मेरिट लिस्ट भी घोषित हो जाएगी।

Nandini DubeyPublish: Tue, 28 Jun 2022 02:34 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 04:28 PM (IST)
Punjab Board 12th Result 2022: पंजाब बोर्ड इंटरमीडिएट में इन स्टूडेंट्स ने किया टॉप, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। PSEB 12th Results 2022: पंजाब बोर्ड बारहवीं के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। 12वीं के नतीजों आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही लाइव किए जाएंगे। वहीं आज घोषित पीएसईबी बारहवीं के परिणाम में, तीन लड़कियों ने समान अंक हासिल कर राज्य बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है। इसके अनुसार, लुधियाना की अर्शदीप कौर, मानसा की अर्शप्रीत कौर और फरीदकोट की कुलविंदर कौर टॉप 3 पोजीशन पर हैं। तीनों ही लड़कियों ने 99.40 प्रतिशत के साथ 500 में से 497 अंक हासिल किए हैं। वहीं होशियारपुर के एक सरकारी स्कूल के रोहित कुमार और मुक्तसर की अंकिता ने क्रमश साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम में टॉप किया है।

पिछले साल यानी कि 2021 में कोविड-19 संक्रमण के चलते परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया था। इसके बाद रिजल्ट की घोषणा आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर की गई थी। लेकिन इस बार कोविड-19 की स्थिति में सुधार होने के चलते एग्जाम ऑफलाइन मोड में कराए गए थे। इसके चलते यह पूरी संभावना है कि बोर्ड नतीजों के साथ-साथ मेरिट सूची का भी ऐलान करेगा। वहीं बोर्ड के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर परिणाम जारी होने के साथ-साथ SMS और डिजिलॉकर के माध्यम से भी देख सकते हैं।

PSEB 12th Results 2022: SMS से ऐसे देखें पंजाब बोर्ड 12वीं रिजल्ट

पंजाब बोर्ड 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को अपने मोबाइल फोन के एसएमएस ऐप पर जाना होगा। इसके बाद, यहां उन्हें अपना रोल नंबर "PB12 (रोल नंबर)" लिखकर मैसेज बॉक्स पर टाइप करना होगा और इसे 5676750 पर भेजना होगा। इसके बाद, एक बार रिजल्ट आउट होने के बाद विषय-वार स्कोर स्क्रीन पर फ्लैश हो जाएगा।

PSEB 12th Results 2022: पंजाब बोर्ड 12वीं रिजल्ट डिजिलॉकर पर ऐसे करें चेक 

पंजाब बोर्ड 12वीं रिजल्ट की जांच करने के लिए सबसे पहले डिजिलॉकर की वेबसाइट- digilocker.gov.in पर जाएं। आप अपने स्मार्टफोन में डिजिलॉकर एप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद, फिर, वेबपेज के ऊपरी बाएँ कोने में, साइन अप पर क्लिक करें। अब अपना आधार कार्ड नाम, जन्म तिथि, श्रेणी, वैध मोबाइल फोन नंबर, ईमेल पता, आधार नंबर और छह अंकों का सुरक्षा पिन दर्ज करें। इसके बाद अपनी लॉगइन क्रेंडिशयल्स का उपयोग करके लॉगिन करें। अब, शिक्षा ’श्रेणी के तहत, PSEB पंजाब बोर्ड 12वीं परीक्षा परिणाम 2022 श्रेणी चुनें। इसके बाद रिजल्ट आपके सामने होगा। अब नतीजे का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

Edited By Nandini Dubey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept