Move to Jagran APP

लॉकडाउन में अपने रेज्‍यूमे को इन फ्री कोर्स से कर लें मजबूत, खुलेंगे नौकरी के दरवाजे

लॉकडाउन के कारण घरों में रहते हुए भी आप गूगल पर डिजिटल मार्केटिंग कोडिंग जैसे तमाम कोर्सेज की मुफ्त में ऑनलाइन पढ़ाई करके नई-नई स्किल्स सीखकर खुद को जॉब के लायक बना सकते हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 01:36 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 04:11 PM (IST)
लॉकडाउन में अपने रेज्‍यूमे को इन फ्री कोर्स से कर लें मजबूत, खुलेंगे नौकरी के दरवाजे
लॉकडाउन में अपने रेज्‍यूमे को इन फ्री कोर्स से कर लें मजबूत, खुलेंगे नौकरी के दरवाजे

नई दिल्‍ली। सभी तरह के कारोबार की ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए इन दिनों डिजिटल मार्केटिंग के प्रोफेशनल्स की भारी डिमांड है। ऐसे प्रोफेशनल इंटरनेट, सर्च इंजन, सोशल मीडिया या ईमेल के जरिए प्रोडक्ट या र्सिवसेज की ऑनलाइन मार्केटिंग में कुशल होते हैं। गूगल पर अभी यह कोर्स फ्री में कराया जा रहा है। ‘गेट र्सिटफाइड इन द फंडामेंटल्स ऑफ डिजिटल मार्केटिंग’ का यह कोर्स करने के बाद गूगल की ओर से आपको एक ऑनलाइन र्सिटफिकेट भी दिया जाएगा, जिसका उल्लेख रेज्यूमे में करने के बाद आपके लिए जॉब के अवसर बढ़ सकते हैं।

loksabha election banner

अच्छी बात यह है कि कंप्यूटर या लैपटॉप के अलावा मोबाइल पर भी इसकी पढ़ाई की जा सकती है। इस कोर्स की अवधि 40 घंटे है, जिसे अपनी सुविधानुसार चाहे जितने दिन में कर सकते हैं। इसमें डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कुल 26 मॉड्यूल दिए गए हैं, जिसमें ऑनलाइन मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, वीडियो एडवर्टाइजिंग, डिस्प्ले एडवर्टाइजिंग, वेब एनालिटिक्स जैसे तमाम विषयों की वीडियो ट्यूटोरियल के माध्यम से लाइव क्लॉसेज की तरह पढ़ाई कर सकते हैं। हर माड्यूल के अंतर्गत 3 से 6 लेसंस होते हैं। हर एक लेसन को वीडियो लेक्चर की मदद से उदाहरण के साथ अच्छी तरह से समझाया जाता है। आपकी नॉलेज को परखने के लिए हर लेसन के अंत में सवाल भी पूछा जाता है जिसका जवाब देना अनिवार्य होता है, तभी आप अगले लेसन या मॉड्यूल पर जा सकते हैं। अगर एक बार में वीडियो ट्यूटोरियल समझ में नहीं आता है, तो उसे दोबारा भी सुन सकते हैं। हर मॉड्यूल को पूरा करने के बाद कितने फीसदी स्कोर मिले हैं, उसे भी कोर्स प्रोग्रेस में देख सकते हैं। कुल मिलाकर बिगिनर्स के लिए यह एक उपयोगी कोर्स है।

कोडिंग/प्रोग्रामिंग: गूगल पर घर बैठे फ्री में कोडिंग/प्रोग्रामिंग भी सीख सकते हैं। आज के समय में यह बहुत डिमांडिंग फील्ड है। कोडिंग यानी कंप्यूटर को समझाने के लिए जो लैंग्वेज इस्तेमाल होता है, उसे ही कोडिंग या प्रोग्रामिंग कहते हैं। गूगल पर कोडिंग से जुड़े दो तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। एक कोर्स ‘अंडरस्टैंड द बेसिक्स ऑफ कोड’ नाम से है। यह एक घंटे की अवधि का कोर्स है। इसी तरह 8 घंटे और 11 घंटे की अवधि के दो अन्य कोर्स भी उपलब्ध हैं, जिसमें कोडिंग और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की विस्तार से जानकारी दी गई है।

मशीन लर्निंग: ऑटोमैटिक मशीनों की मांग बढ़ने से आज के समय में इससे संबंधित कोर्स की काफी डिमांड है। इस तकनीक से लैस मशीनें इंसानों की तरह खुद ही अपना काम कर लेती हैं। गूगल से मशीन लर्निंग का बेसिक कोर्स करके आप भी इस दिशा में अपने कदम बढ़ा सकते हैं। यहां पर मशीन लर्निंग के 1 घंटे और 15 घंटे की अवधि के दो कोर्स उपलब्ध हैं, जिसमें इसके फंडामेंटल्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

साइबर सिक्युरिटी: ऑनलाइन धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए साइबर सिक्युरिटी में प्रशिक्षित युवाओं की आज हर कंपनी में जरूरत देखी जा रही है। गूगल के प्लेटफॉर्म पर अभी ‘इंट्रोडक्शन टू साइबर सिक्युरिटी’ नाम से फ्री में यह कोर्स कराया जा रहा है। इसकी अवधि 35 घंटे है, जिसमें साइबर सिक्युरिटी की पूरी बेसिक जानकारी दी गई है।

एप/वेब डेवलपमेंट: एडवर्टाइजिंग से लेकर, उत्पाद और र्सिवसेज को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए वेबसाइट और एप होना जरूरी हो गया है। मौजूदा कोरोना संकट के बाद माना जा रहा है कि ऑनलाइन कारोबार में तेजी आने से यह फील्ड और अधिक ग्रोथ करेगा। ऐसे में अगर आप भी वेबसाइट या एप बनाना सीखना चाहते हैं, तो गूगल से घर बैठे 4 घंटे या 10 घंटे की अवधि का यह कोर्स कर सकते हैं। यहां पर इसमें एडवांस कोर्स करने की भी सुविधा दी गई है।

गूगल से कोर्स के लिए ऐसे करें लॉगइन : डिजिटल मार्केटिंग, साइबर सिक्युरिटी और मशीन लर्निंग जैसे सभी कोर्स ‘गूगल डिजिटल गैराज’ पेज पर उपलब्ध हैं। इसके लिए सबसे पहले इसके लिंक https://learndigital.withgoogle.com पर जाएं, जो आपको गूगल के होमपेज पर ले जाएगा। यहां पर ‘ऑल कैटेगरी’ के अंतर्गत डाटा ऐंड टेक, डिजिटल मार्केटिंग तथा करियर डेवलपमेंट के रूप में तीन तरह के ऑप्शंस दिए गए हैं, जैसे अगर आप डाटा ऐंड टेक कैटेगरी के अंतर्गत टेक से संबंधित कोर्स करना चाहते हैं, तो इसकी गैलरी में जाकर संबंधित कोर्स को क्लिक कर वहां रजिस्टर बटन को दबाकर लॉगइन में ईमेल आइडी और

पासवर्ड टाइप करें। इसके बाद गूगल द्वारा मेल पर भेजे गए लिंक से कोर्स की पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

सोलो लर्न से भी सीख सकते हैं कोडिंग : कोडिंग सीखकर आइटी फील्ड में करियर बनाने का सपना देख रखे हैं, तो सोलो लर्न www.sololearn.com की मदद भी ले सकते हैं। यह भी कोडिंग सीखने वालों के लिए बड़ा फ्री प्लेटफॉर्म है यानी इसके लिए पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। इसे आप एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए भी डाउनलोड कर सकते हैं। सीखने से पहले आपको यहां पर साइनअप करना होगा। यहां पर आप वेब डेवपलमेंट ( एचटीएमएल5, सीएसएस3, जावा स्क्रिप्ट, जेक्वेरी), पायथन, जावा, कोटलिन, सी प्लस प्लस, पीएचपी, एसक्यूएल, मशीन लर्निंग, रूबी, स्विफ्ट, जीआइटी आदि जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं। साथ ही, एप के अंदर ही कोडिंग की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.