Move to Jagran APP

डीयू में सत्र 2020-21 के दाखिले की तैयारी हुई शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में 2020-21 सत्र के दाखिले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। यू में स्नातक पीजी एमफिल व पीएचडी पाठ्यक्रमों दाखिलें होंगे।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 02:15 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 02:15 PM (IST)
डीयू में सत्र 2020-21 के दाखिले की तैयारी हुई शुरू

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में 2020-21 सत्र के दाखिले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। डीयू में स्नातक, पीजी, एमफिल व पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दाखिला शाखा (एडमिशन ब्रांच) ने सभी फैकल्टी के डीन, केंद्रों के अध्यक्षों, विभागों के अध्यक्षों, कॉलेज प्राचार्यों व पूर्व छात्रों से इस बारे में सुझाव मांगे हैं। डीयू के रजिस्ट्रार प्रो. तरुण दास ने बताया कि अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए डीयू प्रशासन ने दाखिला शाखा का गठन किया है।

loksabha election banner

डीयू की वेबसाइट पर ई-सजेशन (दाखिला से जुड़े सुझावों के लिए) फॉर्म भी जारी किया गया है। इसमें दाखिले को लेकर बुलेटिन ऑफ इन्फोर्मेशन जारी करने के साथ ही साथ ही दाखिला प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से व्यवस्थित रखने के लिए भी सुझाव मांगे गए हैं। पिछले वर्ष डीयू प्रशासन ने छात्रों की विषयों के फीसद अंकों की गणना के लिए दाखिला पोर्टल पर केल्क्युलेटर की व्यवस्था दी थी। ऐसी ही सुविधाओं को लेकर सुझाव मांगे गए हैं।

डीयू के शिक्षकों ने बताया है कि 5 जनवरी, 2020 तक सुझाव भेजे जाने की तिथि निर्धारित की गई है। अब तक काफी संख्या में प्रशासन को सुझाव मिल चुके हैं। डीयू के रजिस्ट्रार ने बताया कि अकादमिक सत्र 2019-20 के पीएचडी दाखिले का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। दूसरे राउंड में पीएचडी के दाखिले सिर्फ साक्षात्कार के तहत ही खाली सीटों पर होंगे। पीएचडी दाखिले के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों को 13 जनवरी से 28 जनवरी 2020 के दौरान डीयू के दाखिला पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें वह उम्मीदवार भी शामिल हैं जिन्होंने अकादमिक सत्र 2019-20 में पीएचडी की प्रवेश परीक्षा पास की थी। लेकिन उनका दाखिला नहीं हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.