Move to Jagran APP

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की आगे बढ़ी तारीख, अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

Postal Recruitment 2019 जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है अब उनके पास 16 सितंबर 2019 तक का समय है।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 09:29 AM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 09:29 AM (IST)
ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की आगे बढ़ी तारीख, अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन
ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की आगे बढ़ी तारीख, अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

नई दिल्ली, जेएनएन। Postal Recruitment 2019: भारतीय डाक में होने जा रही बंपर भर्ती की आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी गई है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है अब उनके पास 16 सितंबर, 2019 तक का समय है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही विभाग ने आवेदन की अंतिम तिथि 04 सितंबर से बढ़ाकर 07 सितंबर कर दी थी। 

prime article banner

भारतीय डाक ने ग्रामीण डाक सेवा (GDS) के लिए कुल 10066 पदों के लिए आवेदन मांगें गए हैं। इन पदों पर आवेदन के लिए अब दस दिन बाकी बचे हैं। इससे पहले आवेदन और फीस जमा करने की आखिरी तारीख 4 सितंबर थी, जिसे अब बढ़ाकर 7 सितंबर, 2019 कर दिया गया था और अब एक बार फिर आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ाकर 16 सितंबर कर दी गई है। ऐसे में जिन योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे भारतीय डाक के ऑफिशियल वेबसाइट appost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

भारत के विभिन्न राज्यों के लिए यह वैकेंसी निकाली गई है। असम, बिहार, गुजरात, कर्नाटक, केरल और पंजाब के लिए अलग-अलग आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए भारतीय डाक के ऑफिशियल वेबसाइट appost.in पर विजिट करना होगा। आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 16 सितंबर, 2019 है।

इस वैकेंसी की खास बात है कि आवेदन करने के लिए योग्यता कक्षा 10वीं निर्धारित किया गया है। ऐसे में बड़े पैमाने में युवाओं के पास मौका है, जो कक्षा 10वीं से आगे नहीं पढ़ पाए हैं। हालांकि, इसमें शर्त रखा गया है कि कक्षा 10वीं में गणित और अंग्रेजी विषय का चयन अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में चुना गया हो। इसके अलावा कक्षा 10वीं की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्ता बोर्ड या संस्थान से किया गया हो।

महत्वपूर्ण तारीख (Important Dates)-

आवेदन शुरू होने की तारीख- 5 अगस्त, 2019

आवेदन करने की आखिरी तारीख - 16 सितंबर, 2019

वैकेंसी डिटेल (Vacancy Details)-

कुल ग्रामीण डाक सेवा वैकेंसी- 10066 पद

असम- 919 पद

बिहार- 1063 पद

गुजरात- 2510 पद

कर्नाटक- 2637 पद

केरल- 2086 पद

पंजाब- 851 पद

योग्यता (Qualification)-

इन पदों को आवेदन करने के लिए आपको पास भारत सरकार / राज्य सरकारों / संघ शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। कक्षा 10वीं में अंग्रेजी और गणित अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन करना भी जरूरी है। साथ ही साथ उम्मीदवार किसी एक ऐसी रीजनल भाषा का अध्यन किया हो, जिसको भारतीय संविधान के सूची 8 में शामिल किया गया हो। इस पद पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

चयन (Selection)-

इस पद पर चयन के लिए एक ऑटोमेटिक मेरिट लिस्ट बनाया जाएगा। इसके आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन (How to Apply)-

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 16 सितंबर, 2019 से पहले भारतीय डाक के ऑफिशियल वेबसाइट appost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- रेलवे में सीनियर पदों पर हो रही है भर्ती, जल्द शुरू होंगे इंटरव्यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK