Move to Jagran APP

OPSC AEE Recruitment 2019: 383 इंजीनियर पदों के लिए आई भर्ती, opsconline.gov.in पर करें आवेदन

OPSC AEE Recruitment 2019 OPSC ने असिस्‍टेंट एक्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर सिविल और मैकेनिकल पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 10:54 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 11:23 AM (IST)
OPSC AEE Recruitment 2019: 383 इंजीनियर पदों के लिए आई भर्ती,  opsconline.gov.in पर करें आवेदन
OPSC AEE Recruitment 2019: 383 इंजीनियर पदों के लिए आई भर्ती, opsconline.gov.in पर करें आवेदन

कटक, जेएनएन। OPSC AEE Recruitment 2019: ओडिशा लोक सेवा आयोग ने असिस्‍टेंट एक्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर सिविल और असिस्‍टेंट एक्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर मैकेनिकल के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

loksabha election banner

उम्मीदवार जल संसाधन विभाग के तहत ओडिशा इंजीनियरिंग सेवा के ग्रुप 'ए ’में 353 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए अंतिम तिथि 6 जुलाई, 2019 है। इच्‍छुक उम्‍मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट opsconline.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

पात्र उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे AEE के पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि तक प्रतीक्षा न करें। उम्मीदवारों को असिस्‍टेंट एक्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर सिविल पद के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में विभागों की वरीयता देनी होगी।

सभी इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये का आवेदन शुल्क अनिवार्य है। आवेदन शुल्क गैर वापसी योग्य और गैर समायोजन योग्‍य है। शुल्क भुगतान कंप्यूटर के माध्यम से पैदा हुई उत्पन्‍न एसबीआई चालान के अलावा किसी अन्य मोड से स्वीकार नहीं होगा।

महत्‍वपूण तिथि 
ऑनलाइन आवेदन की महत्‍वपूर्ण तिथि- 6 जुलाई, 2019 
एसबीआई ब्रांच से आवेदन फीस भुगतान की अंतिम तिथि-10 जुलाई, 2019 

शैक्षिक योग्‍यता और आयु सीमा  
उम्‍मीदवार को असिस्‍टेंट एक्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर सिविल पद (AEE) के लिए इंजीनियरिंग सिविल में डिग्री होनी चाहिए और असिस्‍टेंट एक्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर मैकेनिकल पद (AEE) के लिए इंजीनियरिंग मैकेनिकल में डिग्री या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्‍वविद्यालय या संस्थान से समकक्ष योग्यता या उम्मीदवार को भारत के सिविल या मैकेनिकल में इंजीनियर के संस्थान से संबंधित सदस्य होना चाहिए। 

उम्‍मीदवार को उम्र 21 वर्ष से ज्‍यादा होनी चाहिए। उम्मीदवार की अधिकतम आयु 1 जनवरी, 2019 को 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयोग केवल हाई स्कूल प्रमाणपत्र या संबंधित बोर्ड या परिषद द्वारा जारी समकक्ष प्रमाण पत्र में दी गई जन्म तिथि को ही स्वीकार करेगा। 

चयन का आधार 
उपर्युक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन वस्तुनिष्ठ प्रकार की लिखित परीक्षा और वाइवा वाइज टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। चयन के लिए लिखित प्रकार की परीक्षा का वेटेज 90 फीसदी होगा। बाकी 10 फीसदी वेटेज वाइस वाइज टेस्ट का होगा। 

उम्मीदवारों का मूल्यांकन कुल 400 अंकों में से किया जाएगा। लिखित परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे, जिनमें से प्रत्येक में 1 अंक के 180 प्रश्‍न होंगे। प्रत्‍येक टेस्‍ट का समय अंतराल 3 घंटे होगा। वाइवा टेस्‍ट 40 अंकों का होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक दिया जाएगा। गलत उत्‍तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। आयोग योग्यता के आधार पर चयनित उम्मीदवारों की एक मेरिट सूची तैयार करेगा। 

वैकेंसी का डिटेल
असिस्‍टेंट एक्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर सिविल पद-353 
असिस्‍टेंट एक्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर मैकेनिकल पद-33  

लिखित परीक्षा कटक में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा जोन में उम्‍मीदवारों की संख्‍या के आधार पर भुवनेश्‍वर, बालासोर, बहरामपुर, संभलपुर में भी परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार आवेदन पत्र में उपयुक्त स्थान पर परीक्षा क्षेत्र की अपनी पसंद का उल्लेख कर सकते हैं। उम्‍मीदवारों का सलाह दी जाती है कि पद के लिए आवेदन करने से पहले आयोग द्वारा जारी विज्ञापन को ध्यान से पढ़ें। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.