Move to Jagran APP

JEE Main 2020 January Exams: इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कोर्सेज में लड़कियों की रुचि बढ़ी

JEE Main 2020 January Exams इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कोर्सेज (Engineering and Architecture) में लड़कियां पिछले साल की तुलना में ज्यादा रुची ले रही हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 04:55 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 04:55 PM (IST)
JEE Main 2020 January Exams: इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कोर्सेज में लड़कियों की रुचि बढ़ी
JEE Main 2020 January Exams: इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कोर्सेज में लड़कियों की रुचि बढ़ी

नई दिल्ली, जेएनएन। JEE Main 2020: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (Joint Entrance Examination Main- JEE) के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा लड़कियों ने जईई मेन (JEE-Main) एंट्रेंस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। इन आंकड़ों को दखकर लगता है कि इस साल इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कोर्सेज (Engineering and Architecture) में लड़कियां पिछले साल की तुलना में ज्यादा रुची ले रही हैं।

loksabha election banner

15,000 से भी ज्यादा लड़कियों ने इंजीनियरिंग एंट्रेंस के लिए किया रजिस्ट्रेशन

पिछले साल की तुलना में इस साल 15 से भी ज्यादा लड़कियों ने इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) करवाया है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक JEE Main Entrance 2020 के लिए पिछले साल की अपेक्षा इस साल 15,247 लड़िकयों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। जबकि इस मामले में पुरुषों का आंकड़ा कम हुआ है। इसके अलावा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency- NTA) ने जनरल-ईडब्ल्यूएस (General-EWS) रिजर्वेशन के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू किया है। जिसके लिए 80,000 से ऊपर अभ्यर्थियों ने रजिस्टर किया है यह आंकड़ा एससी कैंडिडेट्स के लगभग बराबर ही है।

कुल 09 लाख 34 हजार उम्मीदवारों ने पहले दो जेईई-मेन इंजीनियरिंग टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन किया है जबकि इनमें से 01 लाख 38 हजार उम्मीदवारों ने जेईई मेन 2020 आर्किटेक्चर/प्लानिंग टेस्ट के लए रजिस्ट्रेशन किया है। यहां आपको यह भी बता दें कि 2014 के बाद पहली बार इस साल जेईई-मेन के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ी है जो पिछले 05 साल से निरंतर घट रही थी।

पुरुष अभ्यर्थियों की संख्या घटी

एक तरफ महिला कैंडिडेट्स की संख्या में इस साल बढ़तरी हुई है तो वहीं दूसरी तरफ जेईई-मेन के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों की संख्या में 20,000 की कमी आई है। वहीं एससी-एसटी कैंडिडेट्स की संख्या में भी मामूली कमी आई है।

जनवरी महीने में होगी परीक्षा

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षा का आयोजन 06 जनवरी से 11 जनवरी, 2020 तक किया जाएगा। जबकि दूसरी परीक्षा का आयोजन 03 अप्रैल से 09 अप्रैल, 2020 तक किया जाएगा। अप्रैल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 07 फरवरी से 07 मार्च, 2020 तक चलेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.