Move to Jagran APP

NTSE stage 2 Exam 2020-21: राष्ट्रीय प्रतिभा खोज स्टेज 2 परीक्षा स्थगित, पढ़ें डिटेल

NTSE stage 2 Exam 2020-21 नोटिस में कहा गया है कि देश भर में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए और विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेश में लगे लॉकडाउन की वजह से स्टेज-2 परीक्षा को स्थगित किया जाता है। स्थिति सामान्य होने के बाद नई तिथि की अपडेट दी जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 11:12 AM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 11:12 AM (IST)
NTSE stage 2 Exam 2020-21: राष्ट्रीय प्रतिभा खोज स्टेज 2 परीक्षा स्थगित, पढ़ें डिटेल
एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं नोटिस

NTSE stage 2 Exam 2020-21: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने राष्ट्रीय प्रतिभा खोज स्टेज 2 परीक्षा (NTSE 2020-21) को स्थगित कर दिया है। इस संबंध में एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में कहा गया है कि देश भर में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए और विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेश में लगे लॉकडाउन की वजह से स्टेज-2 परीक्षा को स्थगित किया जाता है। स्थिति सामान्य होने के बाद, आधिकारिक वेबसाइट पर नई तिथि की अपडेट दी जाएगी।

loksabha election banner

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज स्टेज 2 परीक्षा, 2021 का आयोजन 13 जून, 2021 को किया जाना था। इससे पहले, स्टेज-1 परीक्षा का आयोजन 12 दिसंबर और 13 दिसंबर, 2020 को किया गया था। मेघालय, नागालैंड और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 12 दिसंबर को परीक्षा आयोजित की गई थी। वहीं, अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्टेज-1 परीक्षा का आयोजन 13 दिसंबर को हुआ था।

बता दें कि एनसीईआरटी द्वारा उन स्टूडेंट्स को 2,000 रूपये प्रति माह तक स्कॉलरशिप दी जाएगी, जो एनसीईआरटी दिल्ली द्वारा आयोजित की जाने वाली स्टेज -2 परीक्षा में सफल होंगे। 11वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को 1,250 रूपये प्रति माह छात्रवृति दी जाएगी। जबकि, अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के स्टूडेंट्स 2,000 प्रति माह छात्रवृति प्राप्त करेंगे। वहीं, अन्य श्रेणी के स्टूडेंट्स को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के मानकों के मुताबिक छात्रवृति दी जाएगी। इस छात्रवृति के लिए आरक्षण केंद्र सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार निर्धारित किया जाता है।

गौरतलब है कि छात्रों में प्रतिभा की पहचान और वर्धन के लिए एनटीएसई परीक्षा का आयोजन दो स्टेज में किया जाता है। एनटीएसई स्टेज 1 की परीक्षा स्टेट लेवल की परीक्षा है, जिसका आयोजन संबंधित राज्य के परीक्षा नियामक या अधिकारी या डिपार्टमेंट के द्वारा किया जाता है। वहीं, स्टेज 2 परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा नेशनल लेवल पर आयोजित की जाती है। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के माध्यम से चयनित कैंडिडेट्स को 11वीं से लेकर पीएचडी तक स्कॉलरशिप सरकार के द्वारा दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.