Move to Jagran APP

ICAR Exam 2021: NTA पीजी और पीएचडी में प्रवेश परीक्षाओं के लिए बदले योग्यता मानदंड, देखें विवरण

NTA ICAR Exam 2021 भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टोरल कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए आवश्यक योग्यता मानदंड में एनटीए ने संशोधन किया है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 04:31 PM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 04:31 PM (IST)
ICAR Exam 2021: NTA पीजी और पीएचडी में प्रवेश परीक्षाओं के लिए बदले योग्यता मानदंड, देखें विवरण
36 निजी कॉलेजों सहित 48 और विश्वविद्यालयों के छात्र अब आईसीएआर स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NTA ICAR Exam 2021: भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टोरल कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए आवश्यक योग्यता मानदंड में संशोधन किया गया है। इन प्रवेश परीक्षाओं को आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पूर्व निर्धारित पीजी और पीएचडी कोर्सेस में प्रवेश के लिए आईसीएआर से प्राप्त निर्देशों के अनुसार पात्रता मानदंडों में किए गए संशोधन को अधिसूचित करते हुए नोटिस आज, 23 अगस्त 2021 को जारी किया।

loksabha election banner

एनटीए द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, कोविड-19 महामारी की स्थिति और आवेदक विश्वविद्यालयों पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, ICAR ने निर्णय लिया है कि उन गैर-मान्यता प्राप्त कॉलेजों / कार्यक्रमों के छात्र-छात्राएं, जहां के लिए स्व-अध्ययन रिपोर्ट (SSRs) 17 अगस्त 2021 को या उससे पहले परिषद को प्रस्तुत की गई है, को शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए एनटीए द्वारा आयोजित एआईईईए में उपस्थित हो सकते हैं। इन प्रकार 36 निजी कॉलेजों सहित 48 और विश्वविद्यालयों के छात्र अब आईसीएआर स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

इस लिंक से देखें नोटिस

बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टोरल कोर्सेस के साथ-साथ यूजी कोर्सेस के लिए दाखिले के लिए आयोजित किये जाने वाले ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर ऐडमिशन (एआइईईए) 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 जुलाई को शुरू हुई थी। जहां यूजी कोर्सेस के लिए आवेदन आज समाप्त हो रहे हैं तो वहीं पीजी और पीएचडी के लिए आवेदन 27 अगस्त 2021 तक किये जा सकेंगे। यूजी प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 1 सितंबर को और अन्य के लिए 7 सितंबर को जारी होंगे।

एआइईईए यूजी 2021, एआइईईए पीजी 2021 और एआइईईए पीएचडी 2021 प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में किया जाना है। इन परीक्षाओं के प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) शामिल होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.