Move to Jagran APP

NIOS ODE 2021: आज से करें ऑन-डिमांड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन, 15 मार्च से होनी हैं सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री परीक्षाएं

NIOS ODE 2021 राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान द्वारा सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए ऑन-डिमांड एग्जामिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू की जानी है। स्टूडेंट्स परीक्षा फॉर्म एनआईओएस के पोर्टल nios.ac.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म के माध्मय से पंजीकरण कर पाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 09:05 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 09:06 AM (IST)
NIOS ODE 2021: आज से करें ऑन-डिमांड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन, 15 मार्च से होनी हैं सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री परीक्षाएं
सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए ऑन-डिमांड परीक्षाओं का आयोजन 15 मार्च 2021 से किया जाना है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NIOS ODE 2021: राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) द्वारा सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए ऑन-डिमांड एग्जामिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू की जानी है। इससे पहले संस्थान ने सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए ऑन-डिमांड परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए एनआईओएस ओडीई 2021 रजिस्ट्रेशन 1 मार्च से शुरू किये जाने की जानकारी दी गयी थी। जो स्टूडेंट्स वर्ष 2021 की ऑन-डिमांड परीक्षाओं में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे अपना परीक्षा फॉर्म एनआईओएस के पोर्टल, nios.ac.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म के माध्मय से पंजीकरण कर पाएंगे।

loksabha election banner

15 मार्च से होनी हैं सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री परीक्षाएं

एनआईओएस द्वारा 22 फरवरी को जारी नोटिस के अनुसार सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए ऑन-डिमांड परीक्षाओं का आयोजन 15 मार्च 2021 से किया जाना है। एनआईओएस नोएडा स्थित मुख्यालय पर परीक्षाओं का आयोजन सप्ताह में चार दिन, मंगलवार से शुक्रवार तक और क्षेत्रीय केंद्रों पर सप्ताह में तीन दिन, मंगलवार से वीरवार तक आयोजित की जानी हैं। वहीं, केंद्रीय विद्यालयों में ओडीई का आयोजन सप्ताह में दो दिन – बुधवार और वीरवार को किया जाना है।

ऐसे करें एनआईओएस ओडीई 2021 रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स को संस्थान के पोर्टल पर, nios.ac.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स पोर्टल, sdmis.nios.ac.in के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ऑन-डिमांड के टैब में ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर स्टूडेंट्स अपना एनआईओएस ओडीई 2021 रजिस्ट्रेशन पूरा कर पाएंगे। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन सबमिट किये गये परीक्षा फॉर्म का प्रिंट लेने का साथ-साथ सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.