Move to Jagran APP

NIOS Exams 2020: एनआईओएस ने 12वीं की परीक्षाएं रद्द की इन छात्रों के लिए, प्रोजेक्ट वर्क और QABA से होंगे पास

NIOS Class 12 Exams 2020 स्पेशल नीड्स लर्नर्स या दिव्यांग लर्नर्स का प्रोजेक्ट वर्क और क्वेश्चन आंसर बेस्ड एसेसमेंट (क्यूएबीए) के आधार पर एसेसमेंट किया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 04:32 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 04:32 PM (IST)
NIOS Exams 2020: एनआईओएस ने 12वीं की परीक्षाएं रद्द की इन छात्रों के लिए, प्रोजेक्ट वर्क और QABA से होंगे पास
NIOS Exams 2020: एनआईओएस ने 12वीं की परीक्षाएं रद्द की इन छात्रों के लिए, प्रोजेक्ट वर्क और QABA से होंगे पास

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NIOS Class 12 Exams 2020: राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने कोविड-19 महामारी की वर्तमान अनियंत्रित स्थिति के बीच सीनियर सेकेंड्री (12) कक्षा के ऐसे छात्रों के लिए मार्च 2020 पब्लिक एग्जाम को रद्द कर किया है जो कि स्पेशल नीड्स लर्नर्स या दिव्यांग लर्नर्स कटेगरी के छात्र के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराया है। एनआईओएस ने कल 30 जून 2020 को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट, nios.ac.in पर एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन (सं.17/2020) जारी करते हुए घोषणा की कि स्पेशल नीड्स लर्नर्स या दिव्यांग लर्नर्स को पब्लिक एग्जामिनेशन में सम्मिलित होने की बजाय प्रोजेक्ट वर्क और क्वेश्चन आंसर बेस्ड एसेसमेंट (क्यूएबीए) के आधार पर एसेसमेंट किया जाएगा।

loksabha election banner

स्पेशल नीड्स लर्नर्स या दिव्यांग लर्नर्स के लिए सीनियर सेकेंड्री कक्षा की मार्च 2020 पब्लिक एग्जाम के सम्बन्ध में जारी नोटिस में एनआईओएस ने अलग मार्किंग सिंस्टम की जानकारी देते हुए घोषणा की कि इन छात्रों को थ्योरी पार्ट के 2 मॉड्यूल (कुल 80% अंक) के लिए प्राप्तांक उनके प्रोजेक्ट वर्क के साथ-साथ क्वेश्चन आंसर बेस्ड एसेसमेंट में पर्फार्मेंस के आधार पर दिये जाएंगे।

स्पेशल नीड्स लर्नर्स या दिव्यांग लर्नर्स के लिए अलग एसेसमेंट सिस्टम को कोविड-19 के बीच पब्लिक एग्जाम के दौरान सामाजिक दूरी के पालन, स्क्राइब की आवश्यकता, लंबे समय तक मास्क लगाये रखने की आवश्यकता, आदि को देखते हुए लागू किया गया है।

हालांकि, एनआईओएस ने स्पेशल नीड्स लर्नर्स या दिव्यांग लर्नर्स के लिए अलग एसेसमेंट सिस्टम के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश अभी जारी नहीं किये हैं। संस्थान द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देशों के साथ-साथ, समय सीमा, प्रोजेक्ट वर्क के जमा करने और मूल्यांकन के बारे में दिशा-निर्देशों के लिए अधिक जानकारी जल्द ही जारी की जानी हैं।

बता दें कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की इस वर्ष की परीक्षाओं के लिए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम हाल ही में जारी किया था, जिसके मुताबिक परीक्षाओं का आयोजन 17 जुलाई 2020 से किया जाना है और आखिरी पेपर 13 अगस्त 2020 को होना है।

यहां देखें एनआईओएस नोटिफिकेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.