Move to Jagran APP

NHM Bihar Recruitment 2020: बिना परीक्षा आशा ट्रेनर की नौकरी पाने का मौका, पढ़ें पूरी जानकारी

NHM Bihar Recruitment 2020 उम्मीदवारों के चयन लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। एकेडमिक क्वालिफिकेशन और उनके कार्य अनुभव के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। अभ्यर्थियों की योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। इसमें 100 पूर्णांक में से अंक दिए जाएंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 05:11 PM (IST)
NHM Bihar Recruitment 2020: बिना परीक्षा आशा ट्रेनर की नौकरी पाने का मौका, पढ़ें पूरी जानकारी
उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट के इस पेज पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

NHM Bihar Recruitment 2020: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के अंतर्गत स्टेट हेल्थ सोसाइटी, बिहार (SHSB) ने जिला आशा ट्रेनर के पदों पर भर्ती के लिए 500 रिक्तियां निकाली है। इसके लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, statehealthsocietybihar.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर, 2020 है।

loksabha election banner

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि : 25 सितंबर, 2020

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 31 अक्टूबर, 2020

ऑनलाइन मोड में आवेदन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि : 31 अक्टूबर, 2020

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों के पास ANM / GNM में डिप्लोमा और 2 वर्ष का अनुभव, या BAMS / BUMS / BHMS की डिग्री और दो वर्ष का अनुभव, या पब्लिक हेल्थ /सोशल वर्क / सोशल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु सीमा

1 सितंबर, 2020 को उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 25 वर्ष व अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।

चयन

बता दें कि उम्मीदवारों के चयन लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। एकेडमिक क्वालिफिकेशन और कार्य अनुभव के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। अभ्यर्थियों की योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। इसमें 100 पूर्णांक में से अंक दिए जाएंगे। एकेडमिक क्वालिफिकेशन से 50 अंक तय किए जाएंगे। जबकि, 25 अंक कार्य अनुभव से होंगे। महिलाओं को अतिरिक्त 10 अंक मिलेंगे। सेवानिवृत स्टाफ नर्स/ नर्स/ सिस्टर ट्यूटर को भी 10 अंकों का लाभ मिलेगा। वहीं, जिन उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर कोर्स में सर्टिफिकेट होगा, उन्हें अतिरिक्त 5 अंक दिए जाएंगे।

चयनित उम्मीदवारों को टीओटी (ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर) की प्रक्रिया से गुजरना होगा। जिला आशा ट्रेनरों का अंतिम रूप से चयन टीओटी में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होगा। अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवार नियुक्ति के बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के नियमानुसार वेतन प्राप्त करेंगे। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.