Move to Jagran APP

NEET UG Counselling 2021: MCC ने नीट यूजी काउंसलिंग के संबंध में जारी की यह महत्वपूर्ण सूचना, स्टूडेंट्स को किया सर्तक

NEET UG Counselling 2021 एमसीसी ने उम्मीदवारों को यह भी सूचित किया गया है कि एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट https//mcc.nic.in/,/home के अलावा किसी अन्य वेबसाइट को होस्ट नहीं करता है। इसलिए उन्हें किसी भी अन्य नकली वेबसाइटों से सावधान रहना चाहिए जो गलत सूचना प्रसारित कर सकती हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 02:13 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 02:22 PM (IST)
NEET UG Counselling 2021: MCC ने नीट यूजी काउंसलिंग के संबंध में जारी की यह महत्वपूर्ण सूचना, स्टूडेंट्स को किया सर्तक
एमसीसी यानी कि मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee, MCC) ने एक एडवाइजरी जारी की है।

NEET UG Counselling 2021: नीट 2021 रिजल्ट की घोषणा के बाद अब जल्द ही देश भर के मेडिकल कॉलेजों में अब एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेस में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इस काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होना होगा। उन्हें उनकी रैंक के अनुसार मेडिकल कॉलेज व कोर्स आवंटित किया जाएगा। इसी बीच एमसीसी यानी कि मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee, MCC) ने इन छात्र-छात्राओं के लिए एक महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत, छात्रों को फर्जी एजेंटों और सीट आवंटन के खिलाफ आगाह किया है। कमेटी ने छात्रों को सर्तक करते हुए कहा है कि, सीट आवंटन पूरी तरह से योग्यता के आधार पर और आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवारों द्वारा भरे गए विकल्पों के आधार पर किया जाता है।

loksabha election banner

एमसीसी ने उम्मीदवारों को यह भी सूचित किया गया है कि एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट https://mcc.nic.in/#/home के अलावा किसी अन्य वेबसाइट को होस्ट नहीं करता है। इसलिए, उन्हें किसी भी अन्य नकली वेबसाइटों से सावधान रहना चाहिए जो गलत सूचना प्रसारित कर सकती हैं। केवल ऑफिशियल पोर्टल पर मौजूद सूचना को ही सही और सटीक समझें। मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी ने आगे यह भी कहा कि नामांकन के आधार पर सीटों का आवंटन नहीं किया जाता है।

एमसीसी की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि MCC नामांकन के आधार पर सीटों का आवंटन नहीं करता है। इसके अलावा, डीजीएचएस के एमसीसी द्वारा सफल छात्रों को कोई पत्र जारी नहीं किया जाता है, जिन उम्मीदवारों को एमसीसी द्वारा सीटें आवंटित की गई हैं, उन्हें एमसीसी की वेबसाइट से प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करना होगा और प्रवेश के लिए आवंटित कॉलेजों में रिपोर्ट करें। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि सीटों के आवंटन के संबंध में सर्तक रहें। उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे अपना पासवर्ड और रजिस्ट्रेशन नंबर किसी के साथ शेयर न करें क्योंकि इससे काउंसिलिंग प्रक्रिया में बाधा आ सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.